Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट हैप्पी बर्थडे सुरेश रैना: तीनों फॉर्मट...

हैप्पी बर्थडे सुरेश रैना: तीनों फॉर्मट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी को इन क्रिकेटर्स ने दी बधाई

सुरेश रैना मिडिल ऑर्डर में अपनी तूफानी बल्लेबाजी के अलावा स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। लेकिन जो चीज उन्हें सबसे खास बनाती है वो है उनकी जबर्दस्त फील्डिंग।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 27 Nov 2018, 13:25:36 IST

आज भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। 27 नवंबर 1986 को उत्तर प्रदेश के मुरादनगर में जन्मे बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 18 साल की उम्र में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया किया था। आज भले ही रैना टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं लेकिन एक समय में गेंदबाज उनकी बल्लेबाजी का खौफ खाते थे। सुरेश रैना मिडिल ऑर्डर में अपनी तूफानी बल्लेबाजी के अलावा स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। लेकिन जो चीज उन्हें सबसे खास बनाती है वो है उनकी जबर्दस्त फील्डिंग। अपनी फील्डिंग के लिए दुनिया में पहचाने वाले दक्षिण अफ्रीका के लीजेंड क्रिकेटर जॉन्टी रोड्स भी सुरेश रैना को टीम इंडिया का बेस्ट फील्डर बता चुके हैं।

रैना के नाम भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉर्मट में शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। रैना ने देश के लिए 226 वनडे, 78 टी-20 और 18 टेस्ट मैच खेले हैं। तीनों फॉर्मेट में सुरेश रैना के नाम 7988 रन बनाए हैं। जिसमें 7 शतक और 48 अर्द्धशतक शामिल हैं। आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा सुरेश रैना के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

रेना ने श्रीलंका के खिलाफ साल 2010 में डेब्यू किया था। भले ही ये मैच ड्रॉ रहा लेकिन रैना ने अपने डेब्यू मैच में ही शतक जड़ दिया था। वे ऐसा करने वाले 12वें भारतीय खिलाड़ी बने थे। रैना ने 120 रन की शतकीय पारी खेली थी। आज रैना के जन्मदिन पर कई दिग्गज क्रिकेटर उन्हें अपने अंदाज में बधाई दे रहे हैं।

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन