Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आग उगलती भारतीय गेंदबाजी के पीछे...

आग उगलती भारतीय गेंदबाजी के पीछे है ये शख्स, कोच रवि शास्त्री ने किया खुलासा

भारत की इस जीत में तेज गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई। जिसके बाद पूरी दुनिया भारतीय गेंदबाजों की जमकर तारीफ कर रही है।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 31 Dec 2018, 18:23:22 IST

रविवार को भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को एमसीजी में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली। भारत ने सात दशक में ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली टेस्ट सीरीज जीतने की ओर मजबूत कदम बढ़ाते हुए रविवार को तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन यहां 137 रन की जीत के साथ बोर्डर-गावस्कर ट्राफी अपने पास बरकरार रखी। भारत की इस जीत में तेज गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई। जिसके बाद पूरी दुनिया भारतीय गेंदबाजों की जमकर तारीफ कर रही है। अब भारतीय मुख्य कोच रवि शास्त्री ने गेंदबाजी में सुधार के लिए इस खास शख्स को क्रेडिट दिया है। जी हां, दरअसल रवि शास्त्री ने सोमवार को एक ट्वीट करते हुए भारतीय गेंदबाजी कोच भरत अरुण को क्रेडिट दिया। उन्होंने भरत अरुण की तारीफ करते हुए कहा कि गेंदबाजी में सुधार के लिए उन्हें फुल मार्क्स मिलने चाहिए। शास्त्री ने लिखा- "बहुत बढ़िया काम। हमारे गेंदबाजों के साथ किए गए शानदार काम के लिए भरत अरुण को पूरे अंक।"

बता दें कि भारत के 399 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया की टीम लंच के बाद के सत्र में 261 रन पर ढेर हो गई। भारत ने अंतिम दिन सिर्फ 4.3 ओवर में बाकी बचे दो विकेट चटकाकर जीत की औपचारिकता पूरी की। जसप्रीत बुमराह (53 रन पर तीन विकेट) और इशांत शर्मा (40 रन पर दो विकेट) ने अंतिम दिन बाकी बचे दो विकेट चटकाकर भारत को 150वीं टेस्ट जीत दिलाई। बुमराह ने मैच में 86 रन देकर नौ विकेट चटकाए जिसके लिए उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया। रविंद्र जडेजा ने भी 82 रन देकर तीन जबकि मोहम्मद शमी ने 71 रन देकर दो विकेट चटकाए। 

मेलबर्न टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 53 रन पर तीन विकेट जबकि मैच में 86 रन देकर नौ विकेट चटकाए। पदापर्ण टेस्ट सत्र में बुमराह के नाम पर अब 48 विकेट दर्ज हैं जो किसी तेज गेंदबाज का अपने पहले टेस्ट सत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। बुमराह का मोहम्मद शमी (71 रन पर दो विकेट) और इशांत शर्मा (40 रन पर दो विकेट) ने अच्छा साथ निभाया। इस तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने पिछले एक साल में विदेशों में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई है। इन तीनों ने मिलकर एक कैलेंडर वर्ष में विदेशी सरजमीं पर 134 विकेट (बुमराह 48, इशांत 40 और शमी 46) चटकाए। इस तिकड़ी ने मेलकम मार्शल, माइकल होल्डिंग और जोएल गार्नर की वेस्टइंडीज की तिकड़ी का 34 साल पुराना रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने 1984 में विदेशी दौरों पर 130 विकेट चटकाए थे। 

(with PTI input)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Full marks to Bharat Arun for the work done with our bowlers says Ravi shastri