Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. चौथी बार हार्दिक पांड्या ने लगाई...

चौथी बार हार्दिक पांड्या ने लगाई छक्कों की हैट्रिक, दो दशकों में ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने

पांड्या ने महज 22 गेंदों पर पांच छक्कों और दो चौकों की मदद से 45 रनों की तूफानी पारी खेली।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 03 Feb 2019, 13:43:46 IST

वेलिंग्टन। विवादों के बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले धुरंधर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने एक बार फिर से अपनी तूफानी पारी के दम पर टीम इंडिया को बड़े संकट से बचा लिया। दरअसल अंबाती रायडू की 90 रनों की शानदार पारी की बदौलत भारतीय टीम ने यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले जा रहे पांच मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 49.5 ओवर में 252 रन बनाए। इस स्कोर में हार्दिक पांड्या के रनों का बड़ा योगदान रहा। पांड्या ने महज 22 गेंदों पर पांच छक्कों और दो चौकों की मदद से 45 रनों की तूफानी पारी खेली। यही नहीं उन्होंने टॉड एस्टल के एक ओवर में लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़े। हार्दिक पांड्या अपने वनडे करियर में लगातार तीन गेंदों पर चार बार छक्के लगा चुके हैं। 

वनडे क्रिकेट में पिछले दो दशकों चार बार छक्कों की हैट्रिक लगाने वाले हार्दिक पांड्या दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। पांड्या के अलावा केवल एबी डिविलियर्स ही ऐसा कर पाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने भी अपने वनडे करियर में चार बार छक्कों की हैट्रिक लगाई है। पांड्या की बात करें तो उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉड एस्टल के 47वें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर लगातार तीन छक्के जड़े। 

मैच की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत चौथे वनडे की तरह इस मुकाबले में भी खराब रही और उसने आठ रन के कुल योग पर ही कप्तान रोहित शर्मा (2) का विकेट खो दिया। शर्मा को तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने पवेलियन भेजते हुए न्यूजीलैंड को शानदार शुरुआत दिलाई। 

दूसरे विकेट के लिए भी मेजबान टीम को अधिक इंतजार नहीं करना पड़ा। भारत के कुल योग में अभी चार रन ही जुड़े थे कि ट्रैंट बाउल्ट ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को छह के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। 

अपने वनडे करियर का दूसरा मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के पास अपनी उपयोगिता साबित करने का अच्छा मौका था। हालांकि, वह इस सुनहरे मौके को भुना नहीं पाए और सात के निजी स्कोर पर हेनरी का दूसरा शिकार बने। 

इसके बाद, अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी (1) को भी पवेलियन की राह दिखाकर बाउल्ट ने भारत का स्कोर चार विकेट पर 18 रन कर दिया। यहां से रायडू ने हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर (45) के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और पांचवे विकेट के लिए 98 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला। 

शंकर को रन आउट करके जेम्स नीशाम ने इस साझेदारी को तोड़ा। उनके जाने के बाद भी रायडू ने नहीं रुके और केदार जाधव (34) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 74 रनों की अहम साझेदारी की। रायडू को हेनरी ने पवेलियन की राह दिखाई लेकिन तब तक वह अपना काम कर चुके थे। 

रायडू ने 113 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के भी लगाए। अंत के ओवर में भारत ने तेजी से रन बटोरना चाहा जिसके कारण जधाव को अपना विकेट गंवाना पड़ा। उन्हें भी हेनरी ने आउट किया। यहां से हार्दिक पांड्या ने भुवनेश्वर कुमार (6) के साथ मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और आठवें विकेट के लिए 45 रन जोड़े। 

पांड्या ने महज 22 गेंदों पर पांच छक्कों और दो चौकों की मदद से 45 रनों की पारी खेली। उन्हें नीशम ने अपना शिकार बनाया जबकि भुवनेश्वर को बाउल्ट ने आउट किया। मोहम्मद शमी बिना खाता खोले रन आउट हो गए। न्यूजीलैंड के लिए हेनरी ने चार और बाउल्ट ने तीन विकेट लिए। नीशम को एक विकेट मिला। 

(With IANS input)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Fourth time Hardik pandya hit 3 sixes off 3 balls in ODIs. The only other batsman to do it 4 times in the last two decades is AB de Villiers