Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने माना,...

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने माना, भारी है टीम इंडिया का पलड़ा

इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया के लिए अब तक का सफर मिला जुला रहा है।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 24 Jul 2018, 15:32:58 IST

लंदन। इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया के लिए अब तक का सफर मिला जुला रहा है। जहां भारत ने टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी तो वहीं वनडे सीरीज में उसे 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। अब बारी है टेस्ट सीरीज की। 1 अगस्त से शुरू होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए दोनों टीमें जमकर तैयारी कर रही हैं। हालांकि ये कहना बेहद मुश्किल है कि कौन सी टीम का पलड़ा भारी है और कौन सी टीम कमजोर! लेकिन इंग्लैंड के इस पूर्व कप्तान ने भारत पर दांव खेला है। दरअसल 11 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से पहुंची टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। ऐसा हमारा नहीं बल्कि इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलन लैम्ब का मानना है। 

एलन लैम्ब ने यह भविष्‍यवाणी की है कि टेस्‍ट सीरीज में भारतीय टीम मोस्‍ट फेवरेट रहेगी। इंग्‍लैंड के लिए 79 टेस्‍ट और 122 वनडे मैच खेल चुके लैंम्‍ब ने कहा, "जैसे जैसे सीरीज आगे बढ़ेगी प्‍लेइंग कंडीशन भारत के फेवर में होती चली जाएगी। यहां काफी समय से बारिश नहीं हुई है। ऐसे में विकेट काफी सूखी होंगी, जिससे भारतीय स्पिनरों को काफी मदद मिलेगी।"

एलन ने भारतीय स्पिन जोड़ी की जमकर तारीफ की खासतौर पर युवा गेंदबाज कुलदीप यादव की जिन्होंने टी20 और वनडे सीरीज में इंग्लैंड को खूब नचाया था। उन्होंने कहा, "भारत के पास स्पिन गेंदबाजी क्रम में कुलदीप यादव के अलावा रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा हैं। मैं कुलदीप की गेंदबाजी से काफी प्रभावित हूं। जो रूट और कुछ अन्‍य खिलाड़ी कुलदीप की स्पिन को पढ़ने में कामयाब रहे है, लेकिन मैं फिर भी कुलदीप को टेस्‍ट में गेंदबाजी करते देखना चाहता हूं।"

हालांकि लैंब ने माना कि अपने कदमों का अच्छा इस्तेमाल कर कुलदीप की गेंदबाजी को अच्छे से खेला जा सकता है। उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को सलाह भी दी कि वे भारतीय गेंदबाजी को संभलकर और समय लेकर खेलें। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 1 अगस्त से खेली जाएगी। टीम में काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं जो शानदार फॉर्म में हैं। खासतौर पर भारतीय स्पिन गेंदबाजी बेहद मजबूत है। ऐसे में देखना होगा कि क्या कोहली की अगुआई वाली भारतीय बैटिंग लाइन-अप 2014 के बुरे समय को भुलाकर नई शुरुआत कर पाएगी?

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: former English captain Allan Lamb Virat Kohli and co. start favourites against England