Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट Exclusive: सौरव गांगुली ने विश्वकप 2019...

Exclusive: सौरव गांगुली ने विश्वकप 2019 के लिए भारतीय टीम में इस गेंदबाज़ को बताया ‘X फैक्टर’, रायुडू को किया बाहर

गांगुली ने अपनी टीम का चयन वर्तमान में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों और उनकी कुशलता को परखते हुए किया।

Shubham Pandey
Shubham Pandey 29 May 2019, 15:29:52 IST

भारत में जहां क्रिकेट समर आईपीएल के 12वें सीज़न का खुमार छाया हुआ है. वहीं, दूसरी तरफ रंगारंग लीग के ठीक 15 दिन बाद 30 मई से पूरी दुनिया में क्रिकेट के समर विश्वकप 2019 का खुमार लोगों के सर चढ़ बोलेगा। ऐसे में सभी देशों के टीम मैनजमेंट विश्वकप को करीब आता देख अपने सबसे बेहतरीन 15 खिलाड़ियों को चुनने की कवायद में लगे हुए हैं।

इसी बीच इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप 2019 के लिए भारतीय टीम का ऐलान 15 अप्रैल को किया जायेगा। जिससे पहले सभी क्रिकेट पंडित और दिग्गज़ अपनी-अपनी बेहतरीन 15 खिलाड़ियों की सूची को बताने में लगे हैं। जिस कड़ी में इंडिया टी.वी से खास बातचीत में देश के पूर्व कप्तान और वर्तमान में दिल्ली कैपिटल्स के सलाहकार सौरव गांगुली ने भी अपनी 15 सदस्यीय टीम का खुलासा किया। जिसने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। सौरव गांगुली उर्फ़ दादा ने अपनी टीम से विश्वकप में नम्बर चार के हीरो माने जा रहे अंबति रायुडू को बाहर का रास्ता दिखाया है। इसके अलावा टीम में एक नए हीरो की एंट्री भी कराई है।

गांगुली ने इंडिया टी.वी. की ख़ास पेशकश ‘क्रिकेट की बात' शो में एक्जीक्यूटिव स्पोर्ट्स एडिटर समीप राजगुरु से बातचीत में बताया कि उन्होंने अपनी टीम का चयन वर्तमान में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों और उनकी कुशलता को परखते हुए किया।

नम्बर चार पर रायुडू की जगह शंकर को दी तवज्जों 

बल्लेबाज़ी की बात करें तो गांगुली ने अपने फैसले से सभी को चौका दिया। उनका मानना है की अंबति रायुडू को काफी मौके मिलें। लेकिन वो इतना ख़ास प्रभाव नहीं छोड़ पायें। उनकी जगह नंबर चार पर विजय शंकर को इंग्लैंड में विश्वकप 2019 खेलने जाना चाहिए।
गांगुली ने कहा, “मुझे लगता है कि विजय शंकर में रायुडू से ज्यादा अच्छी तकनीकी समझ है। रायुडू को मौके मिले लेकिन एशियाई प्रायद्वीप से बाहर उनका प्रदर्शन इतना ख़ास नहीं रहा हैं। इंग्लैंड में दो नई गेंदों से खेलने के लिए मेरे ख्याल से तकनीकी रूप से मजबूत बल्लेबाज़ की ज्यादा जरूरत होगी। जो की विजय शंकर है।”

के.एल राहुल और पंत को बताया टीम का बैकअप 

इसके अलावा गांगुली ने हाल ही में बीती रात मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ शतक जमाने वाले के. एल. राहुल और टीम के अगले विकेटकीपर ऋषभ पन्त को भी अपनी टीम में शामिल किया। इन दोनों को अपनी टीम में शामिल करने पर गांगुली ने कहा, “निश्चित रूप से के.एल राहुल तीसरे ओपनर के रूप में टीम में जगह बनाते है। जबकि ऋषभ पन्त दूसरे विकेटकीपर के तौर पर टीम में शामिल रहेंगे।”

रहाणे के टीम में ना होने की बताई वजह 

इसके बाद गांगुली उर्फ़ दादा की टीम में एक और भारत के बेहतरीन बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे का नाम न देख। जब उनसे इस बारें में पूछा गया कि क्या रहाणे को वनडे क्रिकेट में मौका दिया जाना चाहिए। जिस पर गांगुली ने कहा, “ रहाणे महान खिलाड़ी है। लेकिन उसने पिछले काफी समय से वनडे क्रिकेट नहीं खेला है। वर्तमान में फॉर्म को देखते हुए मुझे विश्वास है कि टीम मैनेजमेंट विजय शंकर को चुनेंगे। वहीं, नवदीप सैनी विश्वकप टीम में X फैक्टर साबित हो सकते है।”
नवदीप सैनी पर फ़िदा गांगुली 

गांगुली ने टीम चुनने के बाद कहा, “मेरे अनुसार ये टीम भारत की सबसे ,मजबूत टीम साबित होगी क्योंकि इंग्लैंड में आपको चार तेज़ गेंदबाजों की जरूरत होगी। हार्दिक की वापसी मजबूती प्रदान करेगी। मुझे ऐसा लगता है कि भुनेश्वर, बुमराह, शमी के साथ नवदीप सैनी फिट बैठेगा, अगर आप मुझसे दीपक चाहर, उमेश यादव, ख़लील अहमद और नवदीप में से किसी एक को चुनने को कहेंगे तो निश्चित रूप से नवदीप इन सबसे बेहतर गेंदबाज़ है। उसे भलें ही अनुभव ना हो लेकिन उसके पास गति है और वो टीम में ईक्का साबित हो सकता है।”

गांगुली की विश्वकप 2019 के लिए चुनी जाने वाली भारतीय टीम इस प्रकार है:- 
विराट कोहली ( कप्तान ) रोहित शर्मा ( उपकप्तान ), शिखर धवन, के. एल. राहुल, विजय शंकर, केदार जाधव, एम.एस. धोनी, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, और नवदीप सैनी।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन