Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Exclusive | भारतीय टीम में चयन...

Exclusive | भारतीय टीम में चयन की खबर सुनते ही चौंक गए थे शुभमन गिल, वर्ल्ड कप टीम पर हैं नजरें

शुभमन गिल ने बताया कि पहली बार भारतीय नेशनल टीम के लिए चयन की खबर सुनते ही वो सरप्राइज हो गए थे। उन्होंने कहा कि उन्हें यकीन नहीं हो रहा था।   

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 13 Jan 2019, 11:54:14 IST

पंजाब के फाजिल्का के रहने वाले एक लड़के का सपना पूरा हो गया। ये लड़का उसी जगह से अपने सीनियर कैरियर की शुरुआत करने जा रहा है, जहां से उसने पहली बार अपने जूनियर करियर की शुरुआत की थी। हम बात कर रहे हैं भारतीय सीनियर टीम में चुने गए शुभमन गिल की। 2018 में न्यूजीलैंड में हुए अंडर-19 विश्व कप में 19 वर्षीय शुभमन गिल ने अपनी परफॉर्मेंस, स्वभाव और रन बनाने की तेजी से पृथ्वी शॉ जैसे धाकड़ बल्लेबाज की चमक 'फींकी' कर दी थी। अब ये खिलाड़ी वापस किवीलैंड जा रहा है लेकिन इस बार सीनियर टीम के साथ।

9 प्रथम श्रेणी मैचों में 1089 रन और 36 लिस्ट ए मैचों में 1529 रन बना चुके शुभमन गिल हर गुजरते मैच के साथ बेहतर हो रहे हैं। गिल ने हाल ही में कुछ ऐसा करने में कामयाबी हासिल की जो कोई भी भारतीय नहीं कर पाया। गिल ने यूथ वनडे के मात्र नौ मैचों में 1000 रन पूरे किए हैं। गिल ने काफी समय से अपने प्रदर्शन की बदौलत राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का दरवाजा खटखटाया है। हालांकि अब इसे किस्मत कहें या अच्छे क्रिकेट और कड़ी मेहनत का पुरस्कार, गिल को शनिवार देर रात केएल राहुल की जगह टीम में न्यूजीलैंड दौरे के लिए चुना गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने केएल राहुल को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

हालांकि भारतीय सीनयर टीम में अपने चयन की खबर सुनकर शुभमन गिल चौंक गए थे। गिल को विश्वास नहीं हो रहा था कि टीम में उनका चयन हो गया है। इंडिया टीवी के साथ रविवार सुबह एक विशेष टेलीफोनिक बातचीत में उत्साहित गिल ने कहा, "यह मेरे लिए एक सरप्राइज कॉल-अप था। मैं बस सोने जा रहा था और अचानक 1 बजे के आसपास मुझे रिपोटर्स से मैसेज मिले कि मुझे टीम में चुना गया है। तभी मैंने एक व्हाट्सएप मैसेज खोला और देखा कि मुझे और विजय को केएल राहुल और हार्दिक पांड्या की जगह ले रहे हैं। पहले 15-20 सेकंड के लिए मैं शॉक में था। उसके बाद मैंने जाकर अपने पिता से कहा। पहले 10-15 मिनट के लिए मुझे लगा कि केवल कयास लगाए जा रहे हैं, कोई जरूरी नहीं है। लेकिन थोड़ी देर बाद जब मैंने इंटरनेट पर कुछ आर्टीकल पढ़े तो पता चला कि यह ऑफिशियल खबर है। मेरे पिता ने भी खबर पढ़ी देखा। सच में बहुत अच्छा लग रहा है।" 

सुर्खियों में आने के बाद बेहद कम समय में, शुभमन गिल ने कई बड़े नामों के साथ ड्रेसिंग रूम को साझा किया है। उन्होंने पंजाब के लिए युवराज सिंह और आईपीएल में केकेआर के लिए सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक जैसे नामों के साथ ड्रेसिंग रूम को साझा किया है। लेकिन अब शुभमन गिल टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गजों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने वाले हैं।

भारतीय टीम में गिल के आईपीएल कप्तान दिनेश कार्तिक भी मौजूद हैं। गिल ने बताया, "मैं उनके साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने के लिए काफी उत्साहित हूं। मैंने टेस्ट सीरीज (भारत बनाम वेस्टइंडीज) के दौरान पृथ्वी से भी बात की थी और उसने कहा कि वे सभी सच में बहुत अच्छे हैं। वहाँ उनकी मौजूदगी मेरे लिए काफी मदद करेगी। डीके (दिनेश कार्तिक) भइया ने मुझे मैसेज भी किया था।।" 

वैसे शुभमन के लिए केकेआर में उनका पहला साल काफी शानदार रहा लेकिन भारतीय टीम में उनके लिए एक अलग चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल गिल के अधिकांश रन ओपनर या वन डाउन बल्लेबाज के रूप में आए हैं। लेकिन भारतीय टीम के पास पहले से ही एक मजबूत ओपनिंग और टॉप ऑर्डर मौजूद है। गिल के लिए अगर कोई अवसर पैदा होता है, तो यह मध्य क्रम में होगा।

गिल ने अब तक खेले 9 प्रथम श्रेणी मैचों में 77.78 की औसत से रन बनाए हैं। गिल का घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन ही टीम में उनके चयन की वजह बना। गिल बताते हैं कि, "अगर मुझे कोई अवसर मिलता है, तो मैं किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हूं, लेकिन वरीयता दी जाएगी तो फिर मैं कहूंगा कि मैं एक सलामी बल्लेबाज हूं लेकिन अगर मुझे नंबर 4 या नंबर 5 पर मौका दिया जाता है, तो मैं उस स्थिति में बल्लेबाजी के लिए तैयार हूं।"

जब गिल से पूछा कि क्या वह इसी साल इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए टिकट पक्का करना चाहते हैं तो उन्होंने कहा, 'अगर मैं प्लेइंग इलेवन में जगह बना पाता हूं और टीम व देश के लिए अच्छा करता हूं, तो इस बात की संभावना है कि मैं विश्व कप टीम में भी जगह बनाऊं पाऊंगा।" हालांकि अब देखना होगा कि क्या गिल इंग्लैंड जा पाते हैं या नहीं लेकिन यह फैक्ट कि चयनकर्ता उन पर नजर बनाए हुए हैं और उनकी मेहनत फल भी उन्हें मिल रहा है। 

(इंडिया टीवी संवाददाता रनित दास के साथ टेलीफोनिक बातचीत पर आधारित)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Exclusive | Shocked and surprised with maiden India call up, Shubman Gill now ready to make late World Cup push