Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Exclusive | इंडिया टीवी से बोले...

Exclusive | इंडिया टीवी से बोले वीरेंद्र सहवागः सचिन के साथ विराट कोहली की तुलना करना अभी ठीक नहीं

इंडिया टीवी के क्रिकेट एक्सपर्ट वीरेंदर सहवाग का मानना है कि मौजूदा आईसीसी नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज विराट कोहली की महान सचिन तेंदुलकर से तुलना करना अभी ठीक नहीं होगा

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 25 Aug 2018, 11:50:22 IST

नई दिल्ली। क्या मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाज हैं? ये सवाल हर तरफ उठ रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि जब भी कोई इस तरह का सवाल पूछता है तो वह सचिन के साथ कोहली की तुलना जरूर करता है। टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज और इंडिया टीवी के क्रिकेट एक्सपर्ट वीरेंदर सहवाग का मानना है कि मौजूदा आईसीसी नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज विराट कोहली की महान सचिन तेंदुलकर से तुलना करना अभी ठीक नहीं होगा क्योंकि सचिन ने कई मानक निर्धारित किए हैं जिसे हासिल करना सभी के लिए चुनौती होगी।

सहवाग ने इंडिया टीवी के शो 'क्रिकेट की बात' में कहा, "मुझे नहीं लगता कि तेंदुलकर के साथ कोहली की तुलना करना सही है। यह तब ही तार्किक होगा जब वह सचिन द्वारा बनाए गए कई रिकॉर्ड (200 टेस्ट, 30,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन इत्यादि) हासिल करने में सक्षम होंगे। विराट सहित हर खिलाड़ी सचिन के बनाए 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों के बेंचमार्क तक पहुंचना चाहता है। विराट भी जरूर ऐसा करने की कोशिश करेंगे। विराट भी चाहते होंगे कि जब वे रिटायर हों तो उनके नाम भी सौ शतक हों। कोहली ऐसा कर सकते हैं। उनके पास समय है। उनके पास उम्र है। उनके पास टैलेंट और वो भूख है।"

सहवाग ने आगे कहा, "हर एक महान किलाड़ी तभी बनता है जब उसकी तैयारी बहुत अच्छी हो। उसकी सोच ऐसी हो कि वह पिछली खराब पारी को भुलाकर अगली पारी में अच्छा प्रदर्शन करने पर ध्यान दे। ये गुण विराट कोहली में है इसलिए वो लगातार रन बनाते जा रहे हैं।" सहवाग ने यहां तक कह दिया कि मौजूदा समय में कोहली से बेहतर कोई बल्लेबाज नहीं है। उन्होंने कहा, "आज के वर्ल्ड में देखें तो क्रिकेट के तीनों फॉर्मट में कोहली से बेहतर बल्लेबाज कोई नहीं है। कोहली केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के खिलाड़ियों के लिए एक प्रेरणा है।" सहवाग ने आगे कहा, "जब मैं आईपीएल में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों से मिलता हूं बात करता हूं, तो वे भी कोहली के बारे में बात करते हैं और जानना चाहते हैं कि ऐसा क्या है जो कोहली को सफल बनाता है।"

कोहली ने अब तक 38 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है और उन्होंने हर बार प्लेइंग इलेवन में बदलाव किया है। जब सहवाग से पूछा गया कि क्या कोहली को अब अपनी फेवरेट टीम मिल गई है? इस पर सहवाग ने कहा, "कहना मुश्किल है। इससे पहले हम लोग दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच जीते। भारत में टेस्ट मैच जीते उसके बावजूद टीम में बदलाव देखने को मिला। अगर कोहली के पुराने रिकॉर्ड देखें तो मुझे लगता है कि आने वाले मैच में कोहली एक न एक बदालव जरूर करेंगे। अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया तो अच्छी बात होगी। मुझे भी लगता है कि उन्हें सेम टीम के साथ उतरना चाहिए। क्योंकि इस टीम में दमखम है दोबारा इंग्लैंड को हराने का। मौजूदा टीम की सारी कड़ियां मजबूत हैं।"

वीरू ने आगे कहा, "टीम के सलामी बल्लेबाज अच्छी तरह से काम कर रहे हैं और मध्य क्रम भी ट्रेंट ब्रिज में अच्छी तरह से खेला। केएल राहुल, ऋषभ पंत और कोहली ने पिछले मैच में शानदार कैच पकड़े। मेरे समय में हमारे पास अनुभवी स्लिप कैचर थे। जिनमें राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और तेंदुलकर जैसे महान खिलाड़ी शामिल थे जिन्होंने शायद ही कभी कैच छोड़ा हो।"

आपको बता दें कि कोहली को लेकर खुद टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री कह चुके हैं कि उनमें खेल को लेकर काफी जुनून है, उन्हें बल्लेबाजी करना बहुत पसंद है। वे अपने खेल को निखारने के लिए कड़ी मेहनत भी करते हैं। खेल के प्रति उनकी लगन असाधारण है। उन्होंने कहा, "मैंने इस तरह का कोई और खिलाड़ी नहीं देखा है। तैयारी, स्थितियों को ध्यान में रखने के लिहाज से मैं सचिन तेंदुलकर को उस श्रेणी में रखूंगा, वो जिस तरह से योजना बनाते हैं, स्थिति को समझते हैं। ये किसी भी इंसान में सबसे अच्छे गुण हैं।"

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: Exclusive | No one better than Virat Kohli at the moment in all three formats: Virender Sehwag to IndiaTV