Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Exclusive | ऐसा ही प्रदर्शन जारी...

Exclusive | ऐसा ही प्रदर्शन जारी रहा तो 5-0 से हार सकता है भारत: सौरव गांगुली

इंडिया टीवी के साथ खास बातचीत में सौरव गांगुली ने भारतीय टीम के प्रदर्शन पर दुख जताया।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 14 Aug 2018, 20:19:27 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का प्रदर्शन अब तक बेहद निराशाजनक रहा है। टीम इंडिया पर सीरीज हारने का खतरा मंडरा रहा है और 2 मैचों के बाद भारत सीरीज में 0-2 से पीछे चल रहा है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और इंडिया टीवी के क्रिकेट एक्सपर्ट सौरव गांगुली भारत की इस हार से काफी निराश नजर आए। गांगुली के शब्दों में उनकी नाराजगी साफ झलक रही थी। गांगुली ने इंडिया टीवी के साथ बातचीत में कई बातों का जिक्र किया। आइए आपको बताते हैं कि गांगुली ने इंडिया टीवी के साथ बातचीत में क्या कुछ कहा।

भारतीय टीम में प्रदर्शन पर

सौरव गांगुली ने भारतीय टीम के प्रदर्शन पर कहा कि भारत ने जिस तरह से टी20 सीरीज में शुरुआत की थी उसे देखकर लग रहा था कि भारत लंबे फॉर्मेट में भी अच्छा करेगा। जब हमने दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज जीती थी तो लगने लगा था कि अब भारत के विदेशी दौरों पर हार का सिलसिला टूट जाएगा। लेकिन लॉर्ड्स में जिस तरह से टीम को हार मिली है उससे काफी दुख हुआ। भारत दो बार 80 से कम ओवरों में ऑल आउट हो गया। हार-जीत तो खेल का हिस्सा हैं, लेकिन थोड़ी तो टक्कर देनी चाहिए थी। मैं पहले दो मैचों में मैंने भारतीय टीम में वो मजबूती नहीं देखी।

टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को निडर होकर खेलने की जरूरत

सौरव गांगुली ने भारतीय टीम के ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों को सलाह देते हुए कहा कि भारतीय टॉप ऑर्डर को निडर होकर खेलने की जरूरत है। आपके अंदर लड़ने की भूख होनी चाहिए। मुरली विजय ने 60 के आस-पास मैच खेले हैं। शिखर धवन के पास भी अनुभव की कोई कमी नहीं है। लेकिन अच्छा बल्लेबाज वही है जो हालात के मुताबिक तेजी से ढले। के एल राहुल की फॉर्म में भी गिरावट देखी जा रही है। इन खिलाड़ियों को खुद से लड़ना है। इन्हें निडर होकर खेलने की जरूरत है। ये कोई स्कूल क्रिकेट नहीं है ब्लकि ये सभी देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 

5-0 से हार सकता है भारत

सौरव गांगुली ने खुलकर बोलते हुए कहा कि अगर भारतीय टीम इसी तरह खेलती रही तो भारत 5-0 से हार सकता है। आपको बता दें कि टीम इंडिया अब तक इंग्लैंड दौरे पर कुछ खास नहीं कर सकी है और बुरी तरह फ्लॉप नजर आई है। 

विराट कोहली की चोट पर 

सौरव गांगुली ने कोहली की चोट पर कहा कि कोहली खुद कह चुके हैं कि उनके लिए कमर में चोट के साथ बल्लेबाजी करना उतना मुश्किल नहीं है जितना की फील्डिंग करना। हालांकि कोहली के फिट ना अनफिट होने से फर्क नहीं पड़ता और दूसरे खिलाड़ियों को अच्छा खेलना ही होगा। टीम के बाकी खिलाड़ियों को हर हाल में रन बनाना होगा और कोहली का प्रदर्शन तो टीम के लिए बोनस है। अगर कोहली फिट नहीं रहते तो क्या टीम खेलने नहीं उतरेगी? 

इंग्लैंड को दबाव में लाने के लिए 300-400 रन बनाना जरूरी

सौरव गांगुली ने कहा कि भारतीय तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा ने अब तक शानदार खेल दिखाया है। लेकिन अगर स्कोरबोर्ड में ज्यादा रन नहीं होंगे तो इससे कोई फायदा नहीं होगा। इसके अलावा विराट कोहली फील्ड जल्दी खोल देते हैं और इससे इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान हो जाता है। अगर आपको इंग्लैंड को दबाव में लाना है तो फिर स्कोरबोर्ड में कम से कम 300-400 रन टांगने होंगे। 

नॉटिंघम टेस्ट में करुण नायर, रिषभ पंत को मिले मौका

नॉटिंघम टेस्ट के लिए गांगुली ने भारतीय टीम को सुझाव दिया कि विराट कोहली को प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव करने होंगे। बुमराह फिट हो गए हैं और अब वो नॉटिंघम टेस्ट के लिए वापसी कर सकते हैं। इसके अलावा भारत को अपने सबसे अच्छे 3 तेज गेंदबाजों के साथ उतरना चाहिए। मैं चाहता हूं कि भारत तीसरे टेस्ट में 6 बल्लेबाजों के साथ उतरे। करुण नायर को मौका दिया जाना चाहिए क्योंकि वो नाकामी से नहीं घबराते। इसके अलावा भारत को नए विकेटकीपर रिषभ पंत को खिलाना चाहिए। क्योंकि कार्तिक अब तक टेस्ट में कुछ खास नहीं कर सके हैं। हालांकि भारतीय टीम को ओपनिंग में बदलाव करने की जरूरत नहीं है। भारत को अब इस सोच के साथ उतरना चाहिए कि जो हुआ सो हुआ। अब ये 5 नहीं बल्कि 3 मैचों की सीरीज है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Exclusive | If India will continue to play like this, it'll be a 5-0 affair, says Sourav Ganguly