Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs ENG 3rd Test: करो...

IND vs ENG 3rd Test: करो या मरो मैच में ये होगी भारत की प्लेइंग इलेवन, यॉर्कर स्पेशलिस्ट का खेलना तय

भारत और इंग्लैंड की बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच शनिवार से ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 17 Aug 2018, 23:10:52 IST

नॉटिंघम। भारत और इंग्लैंड की बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच शनिवार से ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा। एजबेस्टन में खेला गया पहला मैच 31 रनों से और लॉर्ड्स में खेला गया दूसरा मैच पारी व 159 रनों से जीतकर इंग्लैंड सीरीज में 2-0 से आगे हैं। अब ट्रेंट ब्रिज में जीत हासिल कर इंग्लैंड सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगा तो वहीं भारत के लिए सीरीज बचाने का ये आखिरी मौका होगा। माना जा रहा है कि टीम में कई बदलाव हो सकते हैं। सबसे बड़ा बदलाव बीस साल के रिषभ पंत के टेस्ट डेब्यू का हो सकता है। जो खराब फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक की जगह ले सकते हैं। चार पारियों में 0, 20, 1 और 0 के स्कोर के अलावा विकेटकीपिंग में भी खराब प्रदर्शन के बाद कार्तिक पंत को कैचिंग प्रैक्टिस कराते दिखे। ​भारत की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हो सकती है। (Read Also: 3rd Test: कब, कहां देखें भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच क्रिकेट स्कोर ऑनलाइन और लाइव कवरेज)

1. शिखर धवन
पहले टेस्ट मैच में फ्लॉप रहने के बाद शिखर धवन को दूसरे टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था। हालांकि खबरों की मानें तो शिखर धवन को तीसरे टेस्ट मैच में मौका मिल सकता है। दरअसल धवन को मुरली विजय की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। विजय पिछले मैच में दोनों पारियों में 0 पर आउट हुए थे और दोनों ही पारियों में उन्हें एंडरसन ने अपना शिकार बनाया। ऐसे में धवन का उनकी जगह खेलना तय माना जा रहा है।

2. केएल राहुल
केएल राहुल शिखर धवन के साथ ओपनिंग कर सकते हैं। हालांकि लॉर्ड्स टेस्ट में राहुल भी फ्लॉप रहे थे। लेकिन माना जा रहा है कि उन्हें एक और मौका दिया जा सकता है। पहले टेस्ट मैच में फ्लॉप रहे केएल राहुल को दूसरे टेस्ट में बतौर ओपनर मौका दिया गया लेकिन खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे। हालांकि उन्हें एक और मौका मिल सकता है।

3. चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा को पहले मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था। जिसके बाद कोहली को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। हालांकि दूसरे मैच में उन्हें मौका दिया गया। लेकिन पहली पारी में कोहली की गलती से रन आउट हो गए। लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने अच्छा आत्मविश्वास दिखाया। कुल मिलाकर पुजारा का खेलना तय है।

4. विराट कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली पीठ के दर्द से उबर चुके हैं और तीसरे टेस्ट मैच में धमाल मचाने के लिए तैयार हैं। कोहली ने अपने पीठ दर्द के बारे में कहा, "मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं। यह ऐसा दर्द है जो बार-बार आता रहता है। सबसे पहले यह 2011 में हुआ था। जब काम का बोझ होता है तो यह होता है। यह दर्द नई बात नहीं है, इसलिए मुझे पता है कि इसे कैसे संभालना है।"

5. अजिंक्य रहाणे
विदेश दौरों पर भारतीय टेस्ट टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक रहाणे अबी तक प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं। लेकिन एक बार फिर से टीम को उनसे उम्मीद होगी की वे मध्मक्रम को मजबूती दें। 

6. ऋषभ पंत
ऋषभ पंत का टेस्ट डेब्यू होना तय माना जा रहा है। पंत खराब फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक की जगह ले सकते हैं। चार पारियों में 0, 20, 1 और 0 के स्कोर के अलावा विकेटकीपिंग में भी खराब प्रदर्शन के बाद कार्तिक पंत को कैचिंग प्रैक्टिस कराते दिखे। पंत ने नेट में काफी समय बल्लेबाजी करने में बिताया। पंत ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दो प्रथम श्रेणी मैचों में तीन अर्धशतक बनाए थे जिसके बाद उन्हें राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया।

7. हार्दिक पंड्या/करुण नायर
ये कहना थोड़ा मुश्किल है कि हार्दिक पंड्या के तौर पर भारत चार सीमर के साथ मैदान में उतरेगा या एक बैटिंग स्पेशलिस्ट के साथ। दरअसल पंड्या ने गेंद और बल्ले दोनों ने औसत प्रदर्शन किया है। हालांकि जब पूरी टीम औसत प्रदर्शन भी नहीं कर पा रही है तो ऐसे में पंड्या को कप्तान का समर्थन मिल सकता है। खैर पंड्या या करुण नायर में से किसे मौका मिलता है ये देखना दिलचस्प होगा। 

8. रविचंद्रन अश्विन
एजबेस्ट टेस्ट के सबसे सफल गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन भले ही लॉर्ड्य टेस्ट में प्रभाव नहीं छोड़ पाए हों लेकिन उनका खेलना तय है। भारत एकमात्र स्पिनर के साथ मैदान में उतर सकता है। वो स्पिनर कोई और नहीं आर अश्विन ही होंगे। एजबेस्टन टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 3 विकेट झटके। रविचंद्रन अश्विन मौजूदा भारतीय टीम में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर हैं। अश्विन का खेलना पक्का है।

9. जसप्रीत बुमराह
टीम इंडिया के यॉर्कर स्पेशलिस्ट कहे जाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह फिट हो गए हैं। पहले दो टेस्ट मैचों में चोट के कारण बाहर रहने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पूरी तरह से फिट हो गए हैं और चयन के लिए उपलब्ध हैं। कोहली का कहना है कि वह बुमराह के आने से काफी उत्साहित हैं। कोहली ने हालांकि यह नहीं बताया कि बुमराह अंतिम-11 में होंगे या नहीं। उन्होंने कहा, "बुमराह के फिट होने से खुश हूं। उनके रहने से टीम को फायदा हुआ है।"

10. मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी ने पहले मैच में सभी को खासा प्रभावित किया। इसके बाद लॉर्ड्स टेस्ट में भी उन्होंने अपनी स्पीड और वैरिएशन से इंग्लैंड को काफी परेशान किया। कुल मिलाकर मोहम्मद शमी का खेलना भी लगभग तय है। 

11. ईशांत शर्मा
भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण में सबसे अनुभवी गेंदबाज ईशांत शर्मा ने पहले ही मैच में अपने अनुभव का लोहा मनवाया। उन्होंने पहली पारी में 1 और दूसरी पारी में 5 विकेट झटके। जिसके बाद दूसरे मैच में भी उन्होंने विकेट लिए। हालांकि उनका खेलना तय है। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: England vs India, 3rd Test: team india Playing XI for Trent Bridge, Nottingham test