Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट दुबई टेस्ट : यासिर के आगे...

दुबई टेस्ट : यासिर के आगे धराशाई हुआ न्यूजीलैंड, एक पारी से हार का बना खतरा

यासिर शाह (8/41) की शानदार गेंदबादी के दम पर पाकिस्तान ने तीसरे दिन सोमवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की पहली पारी 90 रनों पर समेट कर उसे फॉलोआन करने को मजबूर किया।

IANS
IANS 26 Nov 2018, 20:39:06 IST

दुबई। यासिर शाह (8/41) की शानदार गेंदबादी के दम पर पाकिस्तान ने तीसरे दिन सोमवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की पहली पारी 90 रनों पर समेट कर उसे फॉलोआन करने को मजबूर किया। ऐसे में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर जारी इस मैच में न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में स्टम्प्स तक दो विकेट के नुकसान पर 131 रन बनाए लिए हैं। टॉम लाथम (44) और रॉस टेलर (49) नाबाद हैं। 

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी पांच विकेट खोकर 418 रनों पर घोषित कर दी थी। इसके बाद, न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन स्टम्प्स तक बिना कोई विकेट गंवाए अपनी पहली पारी में 24 रन बना लिए थे। यासिर ने तीसरे दिन न्यूजीलैंड की टीम को संभलने का मौका नहीं दिया और आठ बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाते हुए 90 के स्कोर पर न्यूजीलैंड की पारी को समेट दिया। 

न्यूजीलैंड के चार बल्लेबाजों रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, ईश सोढ़ी और नील वेगनर को यासिर ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया। पाकिस्तान के लिए यासिर के अलावा हसन अली ने एक विकेट लिया। पाकिस्तान ने इसके बाद न्यूजीलैंड को फॉलोऑन खेलने का मौका दिया। ऐसे में पिछली पारी की निराशा से खुद को संभालते हुए दूसरी पारी में न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन की खेल समाप्त होने तक 131 रन बना लिए हैं। हालांकि, वह अब भी 197 रन पीछे है। 

न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में जीत रावल (2) और कप्तान केन विलियमसन (30) के रूप में दो विकेट गंवाए हैं और ये दोनों विकेट यासिर ने ही लिए हैं। ऐसे में यासिर ने कुल 10 विकेट हासिल कर लिए हैं। इस शानदार गेंदबाजी के दम पर यासिर अब अब्दुल कादिर और सरफराज नवाज के बाद एक पारी में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं। अब्दुल और सरफराज ने टेस्ट मैच की एक पारी में नौ-नौ विकेट लिए हैं, वहीं यासिर ने आठ विकेट हासिल किए हैं। 

इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए टेस्ट मैच में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाज के रूप में पहला स्थान हासिल किया है। इस क्रम में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाड़ी देवेंद्र बिशू को पछाड़ दिया है। बिशू ने यूएई में टेस्ट मैच की एक पारी में 49 रन देकर आठ विकेट लिए थे, वहीं यासिर ने 41 रन देकर आठ विकेट चटकाए हैं। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में यासिर के अलावा कोई भी गेंदबाज ऐसी शानदार गेंदबाजी नहीं कर पाया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी गूफी लॉरेंस ने 1961-62 में 53 रन देकर आठ विकेट हासिल किए थे। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन