Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. रिद्धिमान साहा चोट के कारण अफगानिस्तान...

रिद्धिमान साहा चोट के कारण अफगानिस्तान टेस्ट से बाहर, ये 3 खिलाड़ी उनकी जगह लेने की रेस में सबसे आगे

रिद्धिमान साहा चोट लगने के कारण अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 02 Jun 2018, 14:11:55 IST

भारत और अफगानिस्तान के बीच 14 जून से बैंगलोर में खेले जाने वाले ऐतिहासिक टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका तब लगा जब रिद्धिमान साहा चोटिल होकर टेस्ट से बाहर हो गए। साहा भारतीय टेस्ट टीम के नियमित विकेटकीपर हैं और ऐसे में उनके चोटिल होने से भारत की चिंता थोड़ी बढ़ गई हैं। हालांकि क्रिकेट के मैदान में एक खिलाड़ी का चोटिल होना दूसरे के लिए फायदेमंद साबित होता है और दूसरे खिलाड़ियों के लिए ये एक मौका होता है। अब साहा के चोटिल होने के बाद तीन खिलाड़ियों में उनकी जगह लेने की होड़ मच गई है। ये खिलाड़ी हैं पार्थिव पटेल, दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत। इन तीनों ही खिलाड़ियों ने खुद को साबित किया है और लगातार बेहतरीन खेल दिखाया है। हालांकि साहा की जगह लेने का सबसे मजबूद दावेदार दिनेश कार्तिक नजर आ रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि क्यों हैं तीनों खिलाही साहा की जगह लेने की रेस में।

दिनेश कार्तिक: दिनेश कार्तिक ने जब से टीम इंडिया में वापसी की है उनका प्रदर्शन लगातार बेहतर से बेहतर होता जा रहा है। दोबारा वापसी के बाद कार्तिक ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। कार्तिक ने भारत के लिए 23 टेस्ट में 27.77 के औसत से 1,000 रन बनाए हैं। पिछले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर पार्थिव के चोटिल होने के बाद उन्होंने ही विकेट कीपिंग की थी। वहीं, वनडे में पिछले साल कार्तिक ने 8 मैचों में 61 के औसत से 183 रन बनाए थे।

पार्थिव पटेल: पार्थिव पटेल को भी साहा की जगह लेने का दावेदार माना जा रहा है। पार्थिव पटेल को  आमतौर पर टीम में जगह तभी मिलती है जब कोई खिलाड़ी चोटिल होता है और दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी उन्हें साहा की जगह टीम में शामिल किया गया था। पार्थिव ने 25 टेस्ट मैचों में 31.13 के औसत से 934 रन बनाए हैं। पार्थिव के बल्ले से 6 अर्धशतक निकले हैं। 

ऋषभ पंत: ऋषभ पंत भी साहा की जगह लेने के कड़े दावेदार नजर आ रहे हैं। पंत ने आईपीएल 2018 में जिस तरह का धमाकेदार प्रदर्शन किया है उससे हर कोई हैरान है और सबके मुंह पर उन्हीं की तारीफ है। पंत ने आईपीएल 2018 में 14 मैचों में 52.61 के औसत से 684 रन बनाए, जिसमें 1 शतक और 5 अर्धशतक शामिल रहे। पंत को अब तक भारत की तरफ से टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Dinesh Karthik, Parthiv Patel, Rishabh Pant could replace Wriddhiman Saha in upcoming test against Afghanistan, रिद्धिमान साहा चोट के कारण अफगानिस्तान टेस्ट से बाहर, ये 3 खिलाड़ी उनकी जगह लेने की रेस में सबसे आगे