Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट CWC19 WI vs NZ Match 29:...

CWC19 WI vs NZ Match 29: कार्लोस ब्रैथवेट की शतकीय पारी बेकार, सांसे रोक देने वाले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को 5 रनों से हराया

विंडीज की तरफ से कार्लोस ब्रैथवेट ने कीवी टीम के हाथों से जीत लगभग छीन ही ली थी लेकिन जिमी नीशम के 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर ब्रैथवेट ट्रेंट बोल्ट को अपना कैच दे बैठे। उस समय विंडीज को जीत के लिए केवल 6 रन चाहिए थे।   

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 23 Jun 2019, 2:34:08 IST

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (148) की शतकीय पारी के बाद ट्रेंट बोल्ट (4/30) और लोकी फर्ग्यूसन (3/59) की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड ने अपना विजयी अभियान जारी रखा और सांसे रोक देने वाले मुकाबले में वेस्टइंडीज को 5 रनों से हराकर इस टूर्नामेंट का अपना 5वां मैच जीत लिया। एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। हालांकि विंडीज की तरफ से कार्लोस ब्रैथवेट ने कीवी टीम के हाथों से जीत लगभग छीन ही ली थी लेकिन जिमी नीशम के 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर ब्रैथवेट ट्रेंट बोल्ट को अपना कैच दे बैठे। उस समय विंडीज को जीत के लिए केवल 6 रन चाहिए थे। 

इससे पहले कप्तान केन विलियम्सन (148) और अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (69) ने शानिवार को मुश्किल समय में शतकीय साझेदारी कर न्यूजीलैंड को आईसीसी विश्व कप-2019 के मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। कीवी टीम इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 160 रनों की साझेदारी के दम पर 50 ओवर खेलने के बाद आठ विकेट खोकर 291 रन बनाने में सफल रही। जीत के लिए 292 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज की शुरुआत खराब रही और एक के बाद एकदो विकेट जल्दी खो दिए। यहां से क्रिस गेल (87) ने पारी को संभाला और तेजी से रन बनाए लेकिन गेल भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और ग्रैंडहोम का शिकार बने। जब गेल बल्लेबाजी कर रहे थे तब ऐसा लगा कि विंडीज ये लक्ष्य आसानी से हासिल कर लेगी गेल के जाने के बाद कार्लोस ब्रैथवेट के अलावा कोई बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल पाया। क्रिस गेल के अलावा शिमरन हेटमायर ने 54 रनों की तेज तर्रार पारी खेली। लेकिन विंडीज की उम्मीदों को जिंदा रखा कार्लोस ब्रैथवेट ने। ब्रैथवेट एक छोर से पारी को संभाले रखे और विंडीज को मैच में बनाए रखा। विंडीज को जीत के लिए 7 गेंदों में 6 रन चाहिए थे और आखिरी जोड़ी क्रीज पर थी लेकिन ब्रैथवेट बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे और 49 ओवर में 286 पर पूरी टीम ढेर हो गई। 

इसस पहले बल्लेबाजी करते समय न्यूजीलैंड को जिस तरह की शुरुआत मिली थी उससे उबर पाना आसान नहीं था। विंडीज ने सात विकेट के नुकसान पर ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को खो दिया था। पहले ओवर की पहली ही गेंद पर शेल्डन कॉटरेल ने मार्टिन गुप्टिल को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर कॉटरेल ने कोलिन मुनरो को भी आउट कर कीवी टीम को परेशानी में डाल दिया। मुनरो भी खाता नहीं खोल पाए। 

यहां से विलियम्सन और टेलर ने मजबूती से विकेट पर पैर जमाए और फिर 167 के कुल स्कोर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। क्रिस गेल ने टेलर को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया। टेलर ने 95 गेंदों का सामना कर सात चौके मारे। टेलर के जाने के बाद विलियम्सन और टॉम लाथम ने टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। लाथम हालांकि अपनी पारी को 12 रनों के निजी स्कोर से आगे नहीं ले जा पाए और कॉटरेल का तीसरा शिकार बने। कॉटरेल ने विलियम्सन को 150 का आंकड़ा नहीं छूने दिया और 251 के कुल स्कोर पर उन्हें पवेलियन भेज दिया। विलियम्सन ने 154 गेंदों का सामना किया और 14 चौकों के अलावा एक छक्का मारा। विलियम्सन के जाने के बाद कीवी टीम ने कोलिन डी ग्रांडहोम (16), मिशेल सैंटनर (10) और जिम्मी नीशम (28) के विकेट खोए। विंडीज के लिए कॉटरेल ने चार विकेट लिए। कार्लोस ब्राथवेट ने दो और क्रिस गेल को एक सफलता मिली। 

(With IANS input)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन