Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. इमरान खान ही नहीं ये क्रिकेटर...

इमरान खान ही नहीं ये क्रिकेटर भी बन चुके हैं प्रधानमंत्री, देखिए फुल लिस्ट

इमरान खान पहले क्रिकेटर नहीं हैं जो किसी देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। इससे पहले भी कई ऐसे क्रिकेटर हुए हैं जिन्होंने अपने देश के प्रधानमंत्री पद तक का सफर तय किया है।

Amit Kumar
Written by: Amit Kumar 26 Jul 2018, 13:54:14 IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में बीते बुधवार हुए आम चुनाव में अब तक के नतीजे और रुझानों में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ सबसे आगे है। खबर लिखे जाने तक PTI को 112 सीटों पर बढ़त मिली है तो वहीं नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज दूसरे नंबर पर है 65 सीटों पर आगे चल रही है। ऐसे में ये माना जा सकता है कि इमरान खान का प्रधानमंत्री लगभग तय है। इमरान खान का वर्ल्ड कप विजेता क्रिकेटर से देश के प्रधानमंत्री बनने तक का सफर काफी रोचक रहा। हालांकि इमरान खान पहले क्रिकेटर नहीं हैं जो किसी देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। इससे पहले भी कई ऐसे क्रिकेटर हुए हैं जिन्होंने अपने देश के प्रधानमंत्री पद तक का सफर तय किया है। 

एलेस डगलस होम
1963 से 1964 तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे एलेस डगलस होम प्रधानमंत्री बनने से पहले क्रिकेटर भी रहे। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के अलावा एमसीसी के लिए इंटरनेशनल मैच भी खेले। एलेस डगलस ने एमसीसी के लिए खेलते हुए अर्जेंटीना के खिलाफ 1926/27 में इंटरनेशनल मैच खेला था। 

कामिसिस मारा
कामिसिस मारा को अधुनिक फिजी का जनक कहा जाता है। कामिसिस 1967 से 1970 तक चीफ मिनिस्टर रहे। इसके बाद 1970 से 1992 तक देश के प्रधानमंत्री रहे और इसके बाद 1993 से 2000 तक उन्होंने बतौर राष्ट्रपति देश की सेवा की। लेकिन आपको जानकर अश्चर्य होगा कि कामिसिस मारा ने प्रधत श्रेणी क्रिकेट भी खेला है। उन्होंने फिजी के लिए ओटागो और कैंटरबरी के खिलाफ दो प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। अपने दो प्रथम श्रेणी मैचों में मारा ने 21.33 के औसत में 64 रन बनाए और 44 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा। इसके अलावा वे दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भी थे जिन्होंने 17.12 के गेंदबाजी औसत से 8 विकेट लिए, उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/77 रहा। 

फ्रांसिस बेल
न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री फ्रांसिस बेल भी क्रिकेट खेल चुके हैं। उन्होंने 1870 में वेलिंगटन के लिए दो प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। वैसे आपको बता दें कि फ्रांसिस बेल बेहद कम समय के लिए देश के प्रधानमंत्री बने थे। उन्होंने 10 से 30 मई 1925 तक देश के प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाला था। 

नवाज शरीफ
जानकार हैरानी होगी कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी क्रिकेटर रह चुके हैं। उन्होंने 1973/74 में रेलवे के लिए खेलते हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। 

जॉर्ज वेय 
क्रिकेट के अलावा फुटबॉल का एक बड़ा सितारा अभी भी अपने देश का राष्ट्रपति है। जी हां, हम बात कर रहे हैं लाइबेरिया में पूर्व फुटबॉलर स्टार जॉर्ज वेय की जिन्हें इसी साल देश का नया राष्ट्रपति चुना गया। फुटबॉल के जाने-माने खिलाड़ी जॉर्ज एक वक्त में यूरोप के पेरिस सेंट-जर्मेन और एसी मिलान के स्टार खिलाड़ी रहे थे। अपने करियर के आख़िरी दिनों में वो चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी क्लब में भी रहे। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: cricketers who became Prime Ministers, Imran khan, nawaz Sharif, Kamisese Mara