Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट सचिन तेंदुलकर के 'गुरू' रमाकांत आचरेकर...

सचिन तेंदुलकर के 'गुरू' रमाकांत आचरेकर का निधन

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बचपन के कोच रमाकांत अचरेकर का निधन हो गया। वे 87 साल के थे।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 03 Jan 2019, 19:53:44 IST

क्रिकेट जगत को सचिन तेंदुलकर जैसा खिलाड़ी देने वाले मशहूर कोच रमाकांत आचरेकर का बुधवार को निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। उनके एक परिजन के अनुसार पिछले कुछ दिनों से वह बढती उम्र से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे थे। उनकी रिश्तेदार रश्मि दलवी ने फोन पर बताया, ‘‘आचरेकर सर अब हमारे बीच नहीं रहे। उन्होंने आज शाम को आखिरी सांस ली।’’ आचरेकर ने अपने कैरियर में सिर्फ एक प्रथम श्रेणी मैच खेला लेकिन उन्हें सर डॉन ब्रेडमैन के बाद दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेटर तेंदुलकर को तलाशने और तराशने का श्रेय जाता है। दुनिया को अलविदा कह चुके आचरेकर के चेले तेंदुलकर के नाम बल्लेबाजी के लगभग सारे रिकॉर्ड है। उन्होंने टेस्ट में सर्वाधिक 15921 और वनडे में सबसे ज्यादा 18426 रन बनाये हैं। आचरेकर उनके बचपन के कोच थे और तेंदुलकर ने अपने कैरियर में उनकी भूमिका का हमेशा उल्लेख किया है। 

सचिन के अनुसार, आचरेकर सर की डांट ने उन्‍हें अनुशासन का ऐसा पाठ पढ़ाया जो उनके लिए बेहद काम आया। 1932 में मुंबई में जन्में रमाकांत विट्ठल आचरेकर काफी दिग्गज क्रिकेट कोच रहे हैं। वह मुंबई क्रिकेट टीम के चयनकर्ता भी रहे हैं। लेकिन रमाकांत अचरेकर को दुनिया सचिन तेंदुलकर के गुरू के रूप में याद रखेगी। 

खुद सचिन भी मानते हैं कि ये रमाकांत अचरेकर की ही कोचिंग थी जिसने उन्हें क्रिकेट में इतना बड़ा मुकाम हासिल करने के लिए प्रेरित किया। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर अक्सर अपने कोच के घर जाकर उनकी सेहत की जानकारी लेते रहते थे। आचरेकर को क्रिकेट में योगदान के लिए द्रोणाचार्य अवॉर्ड और पद्म श्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन