Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. चेतेश्वर पुजारा ने शतक लगाकर सौरव...

चेतेश्वर पुजारा ने शतक लगाकर सौरव गांगुली को भी छोड़ दिया पीछे, बना डाले ये 3 बड़े रिकॉर्ड

पुजारा ने चौका मारकर टेस्ट में अपना 17वां शतक पूरा किया। ये ऑस्ट्रेलिया में पुजारा का दूसरा टेस्ट शतक है।

Shradha Bagdwal
Written by: Shradha Bagdwal 27 Dec 2018, 9:17:06 IST

टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने बॉक्सिंग डे टेस्ट की पहली पारी में शतक जड़कर ना सिर्फ टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया बल्कि कंगारू गेंदबाजों की सारी रणनीति भी उनके आगे धरी की धरी रह गई। पहले दिन अर्धशतक जड़ने वाले पुजारा दूसरे दिन भी अंगद की तरह की तरह क्रीज पर डटे रहे। पुजारा ने 114वें ओवर की पहली गेंद पर नाथन लॉयन पर चौका मार टेस्ट में अपना 17वां शतक पूरा किया। ये ऑस्ट्रेलिया में पुजारा का दूसरा टेस्ट शतक है।

गांगुली को छोड़ा पीछे, लक्ष्मण की बराबरी की
इसी के साथ पुजारा टेस्ट में शतकों के मामलों में भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है। सौरव के टेस्ट में 16 शतक हैं। पुजारा ने टेस्ट में शतकों के मामले में भारत के वीवीएस लक्ष्मण की बराबरी कर ली है। लक्ष्मण के भी टेस्ट में 17 शतक हैं। 

तीसरा सबसे धीमा टेस्ट शतक
पुजारा ने 280 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। इस दौरान उनके बल्ले से 10 चौके भी निकले। पुजारा की ओर से शतक पूरा करने में ली गई यह सबसे ज्‍यादा गेंदें रहीं। इससे पहले उन्‍होंने साल 2012 में इंग्‍लैंड के खिलाफ मुंबई में 248 गेंदों पर शतक पूरा किया था। वहीं, पुजारा भारत के लिए सबसे धीमा टेस्ट शतक बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। उनसे पहले रवि शास्त्री ने 1992 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 307 गेंदों में टेस्ट शतक जड़ा था। जबकि सुनील गावस्कर ने 1985 में एडिलेड में 286 गेंदों में अपने टेस्ट सेंचुरी लगाई थी।

पहले सेशन का खेल पूरी तरह से भारतीय बल्‍लेबाजों के नाम रहा। इस दौरान पुजारा और विराट की जोड़ी ने 28 ओवर में 62 रन जोड़े। सबसे बड़ी बात रही है कि इस दौरान टीम ने कोई विकेट नहीं गंवाया। लंच के समय टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 277 रन था।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Cheteshwar Pujara scored his second century of the ongoing Border-Gavaskar series to put India on top in Melbourne in the third Test