Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर...

आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर त्रिकोणीय टी20 श्रृंखला जीती

एशटन एगर की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन तथा सलामी बल्लेबाज डार्सी शार्ट के अर्धशतक की मदद से आस्ट्रेलिया ने बारिश से प्रभावित फाइनल में आज यहां न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस पद्वति से 19 रन से हराकर त्रिकोणीय टी20 श्रृंखला जीत ली.

Bhasha
Reported by: Bhasha 21 Feb 2018, 16:20:13 IST

आकलैंड: एशटन एगर की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन तथा सलामी बल्लेबाज डार्सी शार्ट के अर्धशतक की मदद से आस्ट्रेलिया ने बारिश से प्रभावित फाइनल में आज यहां न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस पद्वति से 19 रन से हराकर त्रिकोणीय टी20 श्रृंखला अपने नाम की। 

आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने छोटी बांउड्री के लिये चर्चा में रहे ईडन पार्क पर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे न्यूजीलैंड को नौ विकेट पर 150 रन ही बनाने दिये। बायें हाथ के स्पिनर एगर ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर तीन जबकि केन रिचर्डसन और एंड्रयू टाइ ने दो . दो विकेट लिये। न्यूजीलैंड की तरफ से रोस टेलर ने 38 गेंदों पर सर्वाधिक नाबाद 43 रन बनाये। 

इसके जवाब में आस्ट्रेलिया ने जब 14.4 ओवर में तीन विकेट पर 121 रन बनाये थे तब बारिश ने मैच में अपना दूसरा व्यवधान डाला जिसके बाद आगे का खेल नहीं हो पाया। आस्ट्रेलिया तब डकवर्थ लुईस पद्वति से 19 रन आगे था और इस तरह से वह पहला ट्रांस तस्मान चैंपियन बनने में सफल रहा। डेविड वार्नर की अगुवाई वाली टीम की यह लगातार पांचवीं जीत है जिससे वह आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है। उसके पाकिस्तान के समान 126 अंक है लेकिन दशमलव में गणना पर पाकिस्तानी टीम आगे है। 

वार्नर (25) और शार्ट (30 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 50 रन) ने आठ ओवर में 72 रन जोड़कर आस्ट्रेलिया को तूफानी शुरूआत दिलायी। न्यूजीलैंड ने इसके बाद 12 रन के अंदर शार्ट, वार्नर और एगर (दो) के विकेट हासिल किये लेकिन वह वापसी करने में नाकाम रहा। ग्लेन मैक्सवेल 20 और आरोन फिंच 18 रन बनाकर नाबाद रहे। 

न्यूजीलैंड की तरफ से ईश सोढ़ी, मिशेल सैंटनर और कोलिन मुनरो ने एक-एक विकेट लिया। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इसी मैदान पर शुक्रवार को 243 रन लुटाये थे लेकिन उन्होंने आज इसका बदला चुकता करते हुए कीवी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाये रखा। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने लचर प्रदर्शन किया। उसकी तरफ से टेलर ही टिककर खेल पाये। उनके अलावा मुनरो ने 29 और आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में शतक जड़ने वाले मार्टिन गुप्टिल ने 21 रन बनाये। 

इस मैदान की बाउंड्री भले ही छोटी हैं लेकिन न्यूजीलैंड की तरफ से केवल पांच छक्के लगे। न्यूजीलैंड ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। यहां खेले गये पिछले मैच में 132 रन की साझेदारी करने वाले गुप्टिल और मुनरो ने फिर से तेजतर्रार शुरूआत की उन्होंने पहले विकेट के लिये 48 रन जोड़े। 

आस्ट्रेलिया के कप्तान वार्नर ने लगातार गेंदबाजी में बदलाव किये। छरहरे बदन के तेज गेंदबाज बिली स्टैनलेक ने पांचवें ओवर में गुप्टिल को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी जिसके बाद न्यूजीलैंड की पारी बिखर गयी। मुनरो अगले ओवर में पवेलियन लौट गये। एगर ने सातवें ओवर में कप्तान केन विलियमसन (नौ) और मार्क चैपमैन (आठ) को आउट करके मध्यक्रम की कमर तोड़ी। टेलर और ईश सोढी (13) ने नौवें विकेट के लिये 38 रन जोड़कर टीम का स्कोर 150 रन तक पहुंचाया। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर त्रिकोणीय टी20 श्रृंखला जीती