Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. एक क्लिक में जानें एलिस्टर कुक...

एक क्लिक में जानें एलिस्टर कुक के वो रिकॉर्ड जिन्होंने उन्हें पहुंचाया बुलंदियों पर

एलिस्टर कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

Manoj Shukla
Written by: Manoj Shukla 03 Sep 2018, 20:07:25 IST

दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार किए जाने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। कुक भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। भारत के खिलाफ डेब्यू करने वाले कुक अब भारत के खिलाफ ही अपना आखिरी मैच भी खेलेंगे। कुक ने अपने करियर में कई सारे रिकॉर्ड बनाए। 25 दिसंबर, 1984 को जन्मे कुक को सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था लेकिन वो अब ऐसा करने से चूक गए। आइए आपको बताते हैं कि कुक ने अपने करियर में किन-किन उपलब्धियों को हासिल किया।

सबसे कम उम्र में 6 से 12 हजार का रिकॉर्ड: कुक के नाम सबसे कम उम्र में 6,000, 7,000, 8,000, 9,000, 10,000, 11,000, 12,000 टेस्ट रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है।

डेब्यू मैच में लगाया अर्धशतक और शतक: कुक के नाम भारत के खिलाफ डेब्यू मैच की पहली पारी में अर्धशतक और दूसरी पारी में शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। कुक ने ये कारनामा साल 2006 में किया था और उस समय वो इंग्लैंड की तरफ से डेब्यू मैच में अर्धशतक और शतक लगाने वाले पांचवें खिलाड़ी थे।

2010-11 ऐशेज में मचाया धमाल: कुक ने 2010-11 की ऐशेज सीरीज में बेहद ही शानदार बल्लेबाजी की थी। कुक ने उस सीरीज में 766 रन ठोक डाले थे। उस सीरीज में कुक के बल्ले से 3 शतक और 2 अर्धशतक निकले थे। कुक ने उस सीरीज मे लगभग 36 घंटे क्रीज में बिताए थे।

इंग्लैंड के सबसे दिग्गज क्रिकेटर: कुक को अगर इंग्लैंड का सबसे महान या दिग्गज क्रिकेटर कहा जाए तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। कुक इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले, सबसे ज्यादा रन बनाने वाले, सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। सही मायनों में कुक से बेहदतर बल्लेबाज अब तक इंग्लैंड को नहीं मिल सका है।

चार ऐशेज सीरीज जिताईं: कुक की कप्तानी में इंग्लैंड ने 4 बार ऐशेज सीरीज जीती है। ये बताने की जरूरत नहीं है कि ऐशेज सीरीज को दुनिया की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित सीरीज माना जाता है और कुक ने अपनी कप्तानी में 4 बार इंग्लैंड को ये सीरीज जिताई है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: All you need to know about Alastair Cook's five big records in one click, एक क्लिक में जानें एलिस्टर कुक के वो रिकॉर्ड जिन्होंने उन्हें पहुंचाया बुलंदियों पर