Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. एलिस्टर कुक के बारे में 10...

एलिस्टर कुक के बारे में 10 ऐसी रोचक बातें जो शायद ही आपने पहले सुनी हों

आइए जानते हैं कुक के बारे में वो खास बातें जो शयाद ही आपको पता हों।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 03 Sep 2018, 17:51:10 IST

इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर एलिस्टर कुक ने इंटरनेशनल क्रिकेट के संन्यास की घोषणा कर दी है। कुक भारत के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। कुक ने इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक टेस्ट रन बनाए हैं (अभी 12,254 रन) इसके अलावा वे इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं। उनका आखिरी टेस्ट मैच करियर का 161वां टेस्ट मैच होगा। दरअसल माना जा रहा है कि कुक के संन्यास के पीछे उनकी मौजूदा फॉर्म है। इस समर उनकी फॉर्म अच्छी नहीं रही। वैसे कुक के फैंस के लिए एक अच्छ खबर ये है कि वे अपनी काउंटी टीम एसेक्स के लिए खेलना जारी रखेंगे। टेस्ट क्रिकेट का एक दिग्गज खिलाड़ी क्रिकेट को अलविदा कह रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं कुक के बारे में वो खास बातें जो शयाद ही आपको पता हों। 

1. सचिन के सबसे तेज 10 हजार रन का रिकॉर्ड किया चकनाचूर
एलिस्टर कुक के बारे में कहा जाता रहा है कि वे अगर ऐसे ही खेलते रहे तो सचिन के लगभग 'सभी रिकॉर्ड' तोड़ देंगे। हालांकि अब ऐसा नहीं होगा। लेकिन संन्यास लेने से काफी पहले कुक ने सचिन के एक बेहद बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया था। कुक दुनिया में सबसे तेज 10 हजार टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने ये उपलब्धि सचिन को पीछे छोड़कर हासिल की है। दरअसल 2016 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कुक सबसे तेज 10 हजार टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। सचिन ने 31 साल 10 महीने और 20 दिन की उम्र में 10 हजार टेस्ट रन पूरे किए थे। जबकि कुक ने 31 साल 5 महीने 5 दिन में कर दिखाया था।

2. दिल से ‘देहाती’ हैं ऐलेस्टर कुक
साउथ-वेस्ट ईस्ट इंग्लैंड के ग्लूसेस्टर में जन्मे कुक ने बेडफोर्डशायर की एक लड़की से शादी की थी। कुक की ससुराल का आधी से ज्यादा आबादी गांवों में बसती है। उनकी वाइफ के परिवार की वहां खेती-बाड़ी है, जिसके साथ वक्त बिताना कुक को बहुत पसंद है। कुक खुद कई मौकों पर कह चुके हैं कि वे दिल से देहाती हैं।

3. भारत के खिलाफ डेब्यू मैच में जड़ा शतक
कुक ने 2006 में भारत के खिलाफ डेब्यू किया था। अपनी पहली ही पारी में उन्होंने 60 रन बनाए लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने शानदार शतक जड़ दिया। दूसरी में कुक ने 104 रन बनाए। शतक जड़ते ही कुक इंग्लैंड के पांचवे ऐसे बल्लेबाज बने जिसने अपने डेब्यू में एक सेंचुरी और एक फिफ्टी जड़ी।

4. इंग्लैंड का ''सबसे बड़ा खिलाड़ी'
इंग्लैंड के लिए कुक ने सबसे तेज 1 हजार, 2 हजार, 3 हजार, 4 हजार और 5 हजार टेस्ट रन बनाए हैं। इसके अलावा वे दुनिया में सबसे तेजी से 8000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी भी हैं।

5. जब खेली गई थी 'कुक्स एशेज'
ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली ऐशेज टेस्ट सीरीज को दुनिया की सबसे बड़ी राइवलरी सीरीज माना जाता है। 2010-11 में इस सीरीज को इंग्लैंड ने 3-1 से अपने नाम किया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुक ने पूरी सीरीज में 127.66 की औसत से 766 रन बनाए थे। जिसके बाद इस एशेज सीरीज को ‘कुक्स एशेज’ कहा जाता है। 

6. कुक को कभी पसीना नहीं आता
खबरों की मानें तो एलिस्टर कुक को पसीना नहीं आता है। हालांकि माना जाता है कि 1984 में क्रिसमस के दिन पैदा हुए कुक के साथ कोई मेडिकल कंडीशन है। 

7. शादी करके ट्रैक्टर पर गए थे
एलिस्टर कुक ने अपनी बचपन की दोस्त से शादी की थी। एलिस हंट से उन्होंने 2012 में शादी की थी। शादी को लेकर एक वाक्या प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि शादी के बाद चर्च से यह जोड़ा ट्रैक्टर में निकला। 

8. सांप से लगता है डर इसलिए गोबर में पैर घुसाते हैं
एलिस्टर कुक के बारे में ये भी कहा जाता कि उन्हें गोबर में पैर घुसाए रखना पसंद है। इसका कारण है कि उन्हें सांपों से प्यार है। इसलिए वे गोबर में पैर घुसाए रखते हैं। कुक के मुताबिक उन्हें डरावने सपने आते हैं कि सांपों ने उन्हें खा लिया है। 

9. इंग्लैंड का कोई भी खिलाड़ी कुक के करीब तक नहीं
अपने करियर में अब तक 160 टेस्ट मैचों में 12,254 रन बनाए हैं, जिसमें 32 शतक और 56 अर्धशतक शामिल हैं। इंग्लैंड का कोई भी खिलाड़ी उनके टेस्ट रनों और शतकों के करीब नहीं पहुंचा है। 

10. एलिस्टर कुक के नाम है केवल एक विकेट
आपको जानकर हैरानी होगी कि कुक के नाम टेस्ट क्रिकेट में केवल एक विकेट है वो भी भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: Alastair Cook retired from cricket, Here is 10 Unknown facts of him