Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. अपने आखिरी मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड...

अपने आखिरी मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर छा गए एलिस्टर कुक, रच दिया इतिहास

अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे एलिस्टर कुक ने शानदार 190 गेंदों में 73 रनों की पारी खेली।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 07 Sep 2018, 21:17:05 IST

सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक (73) के अर्धशतक की बदौलत इंग्लैंड ने यहां भारत के खिलाफ ओवल मैदान पर खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन चायकाल के बाद अपनी पहली पारी में 63.2 ओवर में दो विकेट पर 133 रन बना लिए। चायकाल के बाद इंग्लैंड को कुक के रूप में दूसरा झटका लगा। अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे एलिस्टर कुक ने शानदार 190 गेंदों में 73 रनों की पारी खेली। चायकाल के बाद उन्हें जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड किया। अपने टेस्ट करियर का आखिरी मैच खेल रहे कुक का यह 57वां अर्धशतक था। (Video: भारत ने एलिस्टर कुक को दिया गार्ड ऑफ ऑनर, दी ऐसी विदाई जिसे ताउम्र याद रखेंगे कुक)

इसी के साथ कुक ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। दरअसल टेस्ट क्रिकेट में अपने डेब्यू और आखिरी मैच की पहली पारी में एक ही टीम के खिलाफ अर्धशतक लगाने वाले कुक दुनिया के दूसरे सलामी बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के ब्रूस मिशेल ने इंग्लैंड के खिलाफ ही खिलाफ डेब्यू में और इंग्लैंड के ही खिलाफ अपने आखिरी टेस्ट मैच की पहली पारियों में अर्धशतक जड़े थे। (चार गेंदों के अंदर पहले उपकप्तान फिर कप्तान ने छोड़े कैच, अब भारत कैसे जीतेगा मैच!)

अब एलिस्टर कुक ये कारनामा करने वाले दुनिया के दूसरे सलामी बल्लेबाज बन गए हैं। आपको याद हो, एलिस्टर कुक ने 2006 में भारत के ही खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था और कुक ने अपनी पहली ही पारी में 60 रन जड़ दिए थे। अब जब कुक भारत के ही खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे हैं तो उन्हें निराश नहीं किया और शानदार 73 रनों की पारी खेली।

ओवल में चल रहे मैच की बात करें तो कुक और मोइन को 31वें और 32वें ओवर में जीवनदान भी मिला। अली को कप्तान विराट कोहली ने जबकि मोइन को अजिंक्य रहाणे ने जीवनदान दिया। मैच के पहले दिन का दूसरा सत्र पूरी तरह इंग्लैंड के नाम रहा। मेजबान टीम ने इस सत्र में एक भी विकेट नहीं गंवाया और 55 रन जोड़े। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: Alastair cook become Second opening batsman to score 50+ in both his debut & last Test against the same opponent.