Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आखिरी वनडे में श्रीलंका ने दक्षिण...

आखिरी वनडे में श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को 178 रन से दी मात, प्रोटीज की तीसरी सबसे बड़ी हार

मेजबान श्रीलंका ने इसके साथ 2-3 से सीरीज का समापन किया।

IANS
Reported by: IANS 13 Aug 2018, 12:42:25 IST

कोलंबो: मैन आफ द मैच ऑफ स्पिनर अकिला धनंजय (29 रन पर छह विकेट) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के दम पर श्रीलंका ने पांचवें और आखिरी वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को रविवार को 178 रनों से हरा दिया। मेजबान श्रीलंका ने इसके साथ 2-3 से सीरीज का समापन किया। दक्षिणी अफ्रीकी टीम पहले तीन मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर चुकी थी। 

श्रीलंका ने आर प्रेमदासा स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 299 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर धनंजय की कमाल की गेंदबाजी से दक्षिणी अफ्रीकी टीम को 24.4 ओवर में 121 रन पर समेट दिया। दक्षिण अफ्रीका की रनों के लिहाज से वनडे में यह तीसरी बुरी हार है। मेहमान टीम के लिए कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने 57 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 54 रन की पारी खेली। इसके अलावा एडिन मारक्रम ने 20, ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 12 और कगिसो रबादा ने नाबाद 12 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के सात बल्लेबाज दोहरे अंकों में भी नहीं पहुंच पाए। 

श्रीलंका के लिए धनंजय ने 29 रन देकर छह विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। इसके अलावा लाहिरू कुमारा ने 34 रन पर दो विकेट जबकि सुरंगा लकमल और धनंजस डि सिल्वा को एक-एक विकेट मिले। इससे पहले, श्रीलंका ने कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के नाबाद 97 रन की मदद से आठ विकेट पर 299 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।मैथ्यूज ने 97 गेंदों पर 11 चौके और एक छक्का लगाया। सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवेला ने 65 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 43, कुसल मेंडिस ने 43 गेंदों पर पांच चौके की सहायता से 38 और धनंजय डि सिल्वा ने 41 गेंदों पर 30 रन का योगदान दिया। 

दक्षिण अफ्रीका की ओर से विलेम मुल्डर और एंडिले फेहलुकवायो ने दो-दो जबकि कगिसो रबादा, जूनियर डाला और केशव महाराज ने एक-एक विकेट लिए। 

दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी ज्यां पॉल ड्यूमिनी को मैन आफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार मिला। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: Akila Dananjaya claimed six scalps and picked up widespread tributes as Sri Lanka hammered South Africa by 178 runs in the final ODI