Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट महान स्पिनर अब्दुल क़ादिर का बेटा...

महान स्पिनर अब्दुल क़ादिर का बेटा पाकिस्तान के लिए नही ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलेगा, लगा देशद्रोह का आरोप

अब्दुल क़ादिर के बेटे ने पाकिस्तान छोड़ ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने का फ़ैसला किया है. पाकिस्तान के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल चुके उस्मान भी लेग स्पिनर है और अंडर-23 में भी पाकिस्तान की जर्सी पहन कर खेल चुका है.

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 21 Feb 2018, 19:42:04 IST

अब्दुल क़ादिर पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास के सबसे शानदार स्पिनर माने जाते हैं. 1982 में पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड जा रही थी तो कप्तान इमरान खान ने क़ादिर को फ्रेंच कट दाढ़ी रखने को कहा ताकि क़ादिर अपनी स्पिन के अलावा अपने प्रभावशाली लुक्स से भी बल्लेबाज को डराएं. क़ादिर ने टेस्ट क्रिकेट में वो कहर ढाया कि 67 टेस्ट में 236 विकेट लिए. इंग्लैंड के खिलाफ लाहौर में तो पारी के 9 विकेट सिर्फ क़ादिर के ही नाम थे. 104 वनडे भी खेले जिनमें 132 विकेट लिए.

Abdul Qadir

आज अब्दुल क़ादिर के बेटे ने पाकिस्तान छोड़ ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने का फ़ैसला किया है. पाकिस्तान के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल चुके उस्मान भी लेग स्पिनर है और अंडर-23 में भी पाकिस्तान की जर्सी पहन कर खेल चुका है. उस्मान ने इस फैसले के पीछे कारण बताया है पाकिस्तान क्रिकेट में भ्रष्टाचार है.

24 साल के क़ादिर ने ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता के लिए अप्लाई किया है और इंस्टाग्राम पर ऑस्ट्रेलियाई जर्सी पहने ये उम्मीद भी जताई है कि वो 2020 वर्ल्ड टी-20 में ऑस्ट्रेलिया की नेशनल टीम में खेलेगा. अभी उस्मान सिडनी के एक क्रिकेट क्लब के लिए खेलते हैं. पाकिस्तान सुपर लीग की टीम लाहौर क़लंदर के कप्तान भी रहे हैं.

क़ादिर के बेटे के इस फैसले पर जहां पाकिस्तान में हल्ला मचा है और उन्हें देशद्रोही कहा जा रहा है, खुद क़ादिर ने पाकिस्तान क्रिकेट में भ्रष्टाचार और राजनीति हावी होने की बात कही है. वहीं उस्मान ने ये कहा है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उसे 2013 में वेस्टइंडीज खेलने जा रही नेशनल टीम में शामिल करने की बात कही थी जिसके बाद उसने ऑस्ट्रेलिया से आए एक ऑफर को ठुकरा दिया था. मगर उसके बाद ऐसा हुआ नहीं, और तब से उस्मान इंतजार ही कर रहे हैं.

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन