Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. घटा सकते हैं अपनी कार के...

घटा सकते हैं अपनी कार के Insurance का प्रीमियम

इंडिया टीवी पैसा की टीम आज ऐसे रास्‍तों के बारे में बताने जा रही है जिनकी मदद से आप कॉम्प्रिहेंसिव इंश्‍योरेंस प्रीमियम राशि कम कर सकते हैं।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 30 Apr 2016, 10:04:11 IST

नई दिल्‍ली। आपकी गाड़ी का Insurance सिर्फ ड्राइविंग के वक्‍त लाइसेंस और रजिस्‍ट्रेशन पेपर की तरह जरूरी कागजात ही नहीं होता, बल्कि कार या बाइक की दुर्घटना में डैमेज और चोरी के वक्‍त आर्थिक सुरक्षा भी देता है। इंश्‍योरेंस आम तौर पर दो प्रकार के होते हैं पहला कॉम्प्रिहेंसिव और थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस। थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस सस्‍ता होता है लेकिन सभी वाहनों के लिए कानूनी रूप से जरूरी होता है। वहीं कार के डैमेज और चोरी होने से आर्थिक सुरक्षा देने के लिए कॉम्‍प्रिहेंसिव इंश्‍योरेंस करवाया जाता है। 4 से 5 लाख रुपए की कार के लिए कॉम्प्रिहेंसिव इंश्‍योरेंस 14 से 15 हजार रुपए मिलता है। ऐसे में कार चालक के लिए हर साल पेट्रोल और दूसरे खर्च के साथ इंश्‍योरेंस प्रीमियम भरना एक बड़ा खर्च होता है। लेकिन आप थोड़ी सी समझबूझ के साथ अपने इंश्‍योरेंस प्रीमियम का खर्च बचा सकते हैं। इंडिया टीवी पैसा की टीम आज ऐसे ही रास्‍तों के बारे में बताने जा रही है जिनकी मदद से आप प्रीमियम राशि कम कर सकते हैं।

संभल कर लें नो क्‍लेम बोनस

नो क्लेम बोनस वो डिस्काउंट होता है जो कि व्यक्ति को उसके मोटर Insurance के रिन्यूअल के दौरान प्रीमियम पर मिलता है। इसका मतलब यदि इंश्‍योरेंस लेने वाला व्‍यक्ति साल भर कोई भी इंश्‍योरेंस क्‍लेम नहीं करता तो कंपनी उसे नो क्‍लेम बोनस के रूप में बोनस देती है। अगर आप छोटे क्लेम करना नजरअंदाज कर देते हैं और छोटे रिपेयर्स का खुद भुगतान करते हैं तो रिन्युअल के समय आपको प्रीमियम भी कम मिलेगा। इसलिए जब भी आपकी गाड़ी डैमेज होती है तो रिपेयर के एक इस्टीमेट जरूर ले लें। अगर खुद से भुगतान की जाने वाली राशि क्लेम करने वाली राशि की तुलना में कम है तो उस स्थिति में आप क्लेम को नजरअंदाज कर सकते हैं।

छोटे डैमेज को करें नजरअंदाज

यदि आपकी ओर से किए जाने Insurance क्लेम जैसे टेललाइट का टूटना या वाहन पर स्क्रैच को लेकर है तो बिना क्लेम किए अपने नो क्लेम को सुरक्षित रखें। उदाहरण के तौर पर अगर आपके मोटर ओन डैमेज का प्रीमियम 11,000 रुपए है और आपको नो क्लेम बोनस डिस्काउंट 35 फीसदी मिलनी है उस हिसाब से राशि 3,850 रुपए हुई। आपके लिए बेहतर होगा कि 3000 रुपए के रिपेयर कॉस्ट को नजर अंदाज करें।

एड ऑन प्रोटेक्‍टर कवर खरीदें

नो क्लेम बोनस (एनसीबी) को सुरक्षित रखने के लिए एक और तरीका है। इसमें आप एनसीबी प्रोटेक्टर के एड ऑन कवर खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको एडिशनल Insurance प्रीमियम का भुगतान करना होगा। यह आपके एनसीपी को सुरक्षित रखेगा।

नेटवर्क गैरेज पर रिपेयर कराएं

डैमेज रिपेयर कराने के लिए अपने वाहन को नेटवर्क गैरेज लेकर जाएं ऐसा करने से Insurance कंपनी आसानी से क्‍लेम का असेसमेंट कर लेती है। और यह आपके लिए सस्‍ता भी पड़ता है। वहीं दूसरी ओर यदि आप वाहन लोकल गैरेज में सुधरवाते हैं तो हो सकता है आपका वाहन कम पैसे में सुधर जाए, लेकिन हो सकता है कि इसमें से कुछ खर्च आपको उठाना पड़े। ऐसे में नेटवर्क गैरेजे में रिपेयर न सिर्फ बेहतर बल्कि, सुविधाजनक भी है। साथ ही रिपेयर कॉस्ट जितनी कम होगी उतनी ही कम डैप्रिसिएशन राशि भी होगी।

लॉन्ग टर्म मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ उठाएं

बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स दो पहिया वाहन के लिए लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस दो से तीन साल की कवरेज के साथ का विकल्प देता है। इसके साथ 24X7 की रोड एसिस्टैंस भी ऑफर करता है। अगर आप ऐसी पॉलिसी का चयन करते हैं तो म सिर्फ आप अपने वाहन को लंबे समय के लिए इंश्योर कर पाएंगे बल्कि मोटर प्रीमियम पर सिंगल ईयर पॉलिसी की तुलना में खर्चे पर भी बचत कर पाएंगे। साथ ही थर्ड पार्टी मोटर प्रीमियम और सर्विस टैक्स में बढ़ोत्तरी पॉलिसी पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं डालेगी।

वॉलेंटरी डिडक्‍शन का चयन करें

अपने मोटर प्रीमियम को कम करने के लिए हायर वॉलन्टरी डिडक्टेबल कॉम्पोनेंट का चयन करें। डिडक्टेबल वो राशि है जो इंश्योरर क्लेम करते समय चुकाता है। इसके चलते इंश्योरर बैलेंस का भुगतान करता है। हायर वॉलन्टरी डिडक्टेबल का चयन करने से प्रीमियम पर डिस्काउंट मिलता है।

Web Title: घटा सकते हैं अपनी कार के Insurance का प्रीमियम