Live TV
GO
Hindi News पैसा मेरा पैसा SBI ने अपने ग्राहकों को दिया...

SBI ने अपने ग्राहकों को दिया झटका, 1 अप्रैल से बढ़ा दिए BPLR और बेस रेट

नए वित्‍त वर्ष के शुरुआती दिन यानी 1 अप्रैल को भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने अपने होम और कार लोन ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। SBI ने 1 अप्रैल से अपने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (BPLR) और बेस रेट बढ़ा दिए हैं।

Manish Mishra
Manish Mishra 01 Apr 2018, 13:23:39 IST

नई दिल्‍ली। नए वित्‍त वर्ष के शुरुआती दिन यानी 1 अप्रैल को भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने अपने होम और कार लोन ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। SBI ने 1 अप्रैल से अपने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (BPLR) और बेस रेट बढ़ा दिए हैं। हालांकि, जिन ग्राहकों ने मार्जिनल कॉस्‍ट लेंडिंग रेट के आधार पर होम लोन लिया हुआ है उनके लिए राहत भरी खबर यह है कि बैंक ने इसे अ‍परिवर्तित रखा है। आपको बता दें कि SBI ने अपने BPLR को 13.40 फीसदी से बढ़ा कर 13.45 फीसदी कर दिया है। वहीं, बेस रेट को भी 8.65 फीसदी से बढ़ाकर 8.70 फीसदी कर दिया है।

1 अप्रैल से SBI ने मिनिमम बैलेंस चार्ज घटाए

1 अप्रैल से SBI ने बैंक खाते में मंथली मिनिमम बैलेंस न होने पर लगने वाला चार्ज कम कर दिया है। 1 अप्रैल से मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर अब आपको शहरों में 50 रुपए की जगह 15 रुपए, अर्धशहरी क्षेत्र में 40 रुपए की जगह 12 रुपए और गांवों में 40 के बजाए 10 रुपए लगेगा।

चेक बुक को लेकर भी SBI ने किया बड़ा फैसला

SBI ने बार-बार अपने ग्राहकों को सूचित किया था कि जिन बैंकों का विलय भारतीय स्‍टेट बैंक में हुआ है उनके चेक 31 मार्च के बाद मान्‍य नहीं होंगे। अगर आप भी स्‍टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और भारतीय महिला बैंक के ग्राहक थे तो SBI से अपना नया चेक मंगवा लीजिए। पुराने बैंकों के चेकबुक 1 अप्रैल से मान्‍य नहीं रह गए हैं।

More From Personal Finance