Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. इस साल हुआ है तगड़ा इंक्रीमेंट,...

इस साल हुआ है तगड़ा इंक्रीमेंट, तो इस तरह करें इंवेस्‍टमेंट की प्‍लानिंग

April is month of good news as this month you get your promotion letter and salary hike. This is the best time for Investment Planning for coming year.

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 15 Apr 2016, 8:13:43 IST

नई दिल्‍ली। आप प्राइवेट जॉब करते हैं तो आपको अप्रैल के महीने का इंतजार जरूर ही रहता होगा। क्‍योंकि इसी महीने आपको नौकरी में तरक्‍की मिलती और आपका Salary इंक्रीमेंट लगता है। मुमकिन है कि आपके बॉस या फिर एचआर से आपको अपना लैटर मिल गया होगा, या फिर अगले कुछ दिनों में मिलने वाली होगी। हालांकि यह बढ़ी हुई Salary अगले महीने आपके अकाउंट में आएगी। लेकिन इससे पहले ही आपने अपने खर्चों की प्‍लानिंग भी शुरू कर दी होगी। जबकि आपको जरूरत फाइनेंशियल प्‍लानिंग में बदलाव की है। सैलरी बढ़ने पर आपको टैक्‍स बचत के लिए ज्‍यादा प्रयास करते होंगे। वहीं आप अपनी सैलरी से फ्यूचर के लिए कॉर्पस भी तैयार कर सकते हैं। इंडिया टीवी पैसा की टीम आज आपको उन्‍हीं खास बातों के बारे में बताने जा रही है, जिनका ख्‍याल आपको इंक्रीमेंट की पहली सैलरी अकाउंट में आने के बाद जरूर रखना होगा।

बढ़ी Salary के हिसाब से करें टैक्‍स की तैयारी

आपकी सैलरी बढ़ना वाकई में खुशी की बात है, लेकिन आपको याद रखना होगा कि सैलरी बढ़ने के साथ ही आपको अब ज्‍यादा टैक्‍स भी अदा करना होगा। आपने पिछले साल आपने टैक्‍स सेविंग के लिए जो कवायद की थी, इस साल आपको और ज्‍यादा कोशिशें करनी होंगी। इसके लिए बेहतर है कि पहले महीने अप्रैल से ही आप तैयारी शुरू कर दें। यदि आपने पीपीएफ अकाउंट नहीं खुलवाया है तो इसी महीने से उसमें कुछ पैसा डालना शुरू करें। इसके अलावा आप नेशनल पेंशन स्‍कीम की भी मदद ले सकते हैं। यहां निवेश करने पर आपको 80 सी की छूट के अलावा नए सेक्‍शन 80 सीसीडी के तहत 50 हजार रुपए अतिरिक्‍त बचाने का मौका मिलता है।

अपने पुराने लोन को निपटाने की कोशिश करें

हो सकता है कम Salary में घर की जरूरतें पूरी करने के लिए आपने व्‍हीकल या पर्सनल लोन लिया हो। आप इसकी ईएमआई भी हर महीने भर रहे होंगे। सैलरी इंक्रीमेंट के बाद यह अच्‍छा मौका है कि आप अपने सिर पर लदे लोन से छुटकारा पाएं। आप सबसे पहले पर्सनल लोन से शुरूआत कर सकते हैं। आप अभी अपने बैंक से इसके प्री पेमेंट के बारे में पता करें। यदि बैंक कोई अतिरिक्‍त फीस प्रीपेमेंट के लिए न लेते हों तो कोशिश करें कि अगले कुछ महीने में आप लोन चुका दें। इसके अलावा आप व्‍हीकल और दूसरे कंज्‍यूमर लोन को भी जल्‍द खत्‍म करने के बारे में सोच सकते है।

तस्वीरों में जानिए टैक्स सेविंग प्रोडक्ट्स के बारे में-

TAX SAVING PRODUCTS

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

इक्‍विटी में निवेश का नजरिया रखें

यदि आपने अभी तक शेयर बाजार में निवेश नहीं किया है तो आपके पास मौका है। हालांकि पिछले साल शेयर मार्केट 12 फीसदी लुढ़का है। लेकिन फिर भी अगर आप लॉन्‍ग टर्म निवेश के नजरिए से मार्केट में इंवेस्‍ट करते हैं तो निश्‍चित ही आपको फायदा होगा। Salary इंक्रीमेंट के कुछ समय तक आपके खर्च सीमित रहते हैं। ऐसे में आप अपनी सैलरी से कुछ पैसा जरूर बचा सकते हैं। आप चाहें तो सीधे मार्केट में निवेश न कर एसआईपी भी शुरू कर सकते हैं। इससे आपका निवेश जोखिम कम हो जाएगा, साथ ही आपको दूसरे इंस्‍ट्रमेंट के मुकाबले ज्‍यादा ब्‍याज भी मिलेगा।

इमर्जेंसी फंड तैयार करें

यदि आप पहले से ही कई जगह निवेश कर रहे हैं तो उसे चालू रखें। लेकिन इंक्रीमेंट से बढ़ी हुई आय के सहारे आप अपने लिए इमर्जेंसी फंड भी तैयार कर सकते हैं। इमर्जेंसी फंड सभी के लिए जरूरी होता है, लेकिन दैनिक खर्च के साथ लोग इसे तैयार नहीं कर पाते। विशेषज्ञ मानते हैं कि आपके पास करीब 6 महीने की Salary के बराबर इमर्जेंसी फंड होना जरूरी है। लेकिन वास्‍तव में लोगों के पास 2 या 3 महीने और इससे कम का ही कॉर्पस होता है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी सैलरी में से कुछ न कुछ पैसा बचा कर इमर्जेंसी फंड में भी निवेश करें।

घर खरीदने की ओर बढ़ाएं कदम

घर खरीदना किसी भी व्‍यक्ति का सपना होता है। यदि आपकी Salary में ग्रोथ मिली है तो इस साल इस सपने की ओर कदम जरूर बढ़ा दीजिए। यदि आप इस साल घर नहीं भी खरीदते हैं तो उन जगहों पर निवेश जरूर करें जिसके जरिए आप अपने घर के डाउनपेमेंट के लिए कॉर्पस तैयार कर सकें। कॉर्पस तैयार होने से आपका डाउनपेमेंट अधिक होगा और आपको कम किश्‍तें चुका कर लोन पटाने का मौका मिलेगा। यदि आप घर खरीदने का फैसला कर लेते हैं तो आप इस साल 50 हजार रुपए की अतिरिक्‍त टैक्‍स बचत भी करेंगे। ऐसे में आप दूसरे निवेश उपकरणों को छोड़कर अपनी ईएमआई के द्वारा भी टैक्‍स सेव कर सकते हैं।

Increment Time: इस साल सैलरी में होगा केवल 10.3% इजाफा, ई-कॉमर्स कंपनियां देंगी सबसे ज्‍यादा इंक्रीमेंट

अपने फ्यूचर प्‍लानिंग की ऐसे करें शुरुआत, लाइफस्‍टाइल बनी रहेगी हमेशा बेहतर

Web Title: Plan your investment just after Salary Hike