Live TV
GO
Hindi News पैसा मेरा पैसा देर से शुरुआत करने वाले निवेशकों...

देर से शुरुआत करने वाले निवेशकों के लिए एकदम सही है मल्‍टीकैप फंड, इसमें मिलती है फ्लैक्जिबिलिटी

मल्टीकैप में अगर सबसे बेहतर नाम की बात करें तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टीकैप फंड पहले आता है, जिसका बेहतर प्रदर्शन का रिकॉर्ड है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 06 May 2019, 12:19:01 IST

नई दिल्‍ली। म्यूचुअल फंड की मल्टीकैप कैटेगरी देर से शुरुआत करने वाले निवेशकों के लिए आकर्षक विकल्‍प है। इस कैटेगरी की प्रमुख बात यह है कि निवेशक को इसमें इस बात की फ्लैक्जिबिलिटी मिलती है कि वह सभी बाजार के पूंजीकरण में एक्सपोजर ले सकता है, जिसमें लॉर्ज कैप, मिड और स्मॉल कैप का समावेश होता है।

मल्टीकैप में अगर सबसे बेहतर नाम की बात करें तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टीकैप फंड पहले आता है, जिसका बेहतर प्रदर्शन का रिकॉर्ड है। यह फंड सेबी के म्यूचुअल फंड स्कीमों के क्लासिफिकेशन के तहत मल्टीकैप कैटेगरी के तहत आता है। इस फंड का एक विशिष्ट पहलू यह है कि यह फंड आंतरिक बाजार पूंजीकरण के मॉडल पर आधारित सभी बाजार पूंजीकरण में अलोकेशन करता है। इस फंड का प्राथमिक उद्देश्य यह है कि यह फंड अच्छी तरह से स्थापित लॉर्ज कैप स्टॉकों में निवेश करता है और बाकी मिड कैप और स्मॉल कैप में करता है। लॉर्जकैप संभावित रूप से स्थिर पूंजी में मजबूती प्रदान करता है, जबकि मिड एवं स्मॉल कैप स्टॉक में आक्रामक तरीके से निवेश करता है, जो बेहतर रिटर्न प्रदान करता है।

इस मल्टीकैप फंड ने पिछले कुछ सालों से लगातार आउट परफॉर्म किया है। वैल्यू रिसर्च के आंकड़े बताते हैं कि सात और दस साल की अवधि में इसने बेंचमार्क को भी पीछे छोड़ दिया है। 5 साल में इस फंड ने 16.06 प्रतिशत  का रिटर्न दिया है, जबकि एसएंडपी बीएसई 500 टीआरआई ने 14.36 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इसी तरह 7 साल में इस फंड ने 16.05 प्रतिशत, जबकि बेंचमार्क ने 14.10 प्रतिशत और 10 साल में फंड ने 16.66 प्रतिशत, जबकि बेंचमार्क ने 15.53 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

इस पोर्टफोलियो का अलोकेशन चुनिंदा सरकारी कंपनियों में रहा है, जो ऐतिहासिक रूप से निचले स्तर पर रहे हैं और पिछले एक साल में अच्छा प्रदर्शन किया है। इस फंड का दूसरा सकारात्मक पहलू यह है कि यह फंड कुछ कॉरपोरेट में उधारी देने वाले बैंकों पर फोकस करता है, जो रिटेल बैंकों की तुलना में डिस्काउंट पर होते हैं। कुछ अलोकेशन दूरसंचार कंपनियों में भी है, जिनकी बैलेंसशीट मजबूत है और कीमतों की प्रतिस्पर्धात्मक तुलना में लाभान्वित होने वाली हैं।

यह पोर्टफोलियो उन स्टॉक्‍स और सेक्टर्स पर फोकस करता है, जो आर्थिक रिकवरी से लाभान्वित होते है और इसमें टॉप डाउन और बॉटम अप अप्रोच के मेल-जोल का समावेश होता है। जब भी बात निवेश की रणनीति की आती है, तो फंड वृद्धि और वैल्यू स्टाइल के मिश्रण से बढ़ता है।

हाल में मिडकैप और स्मॉल कैप में गिरावट की वजह से मल्टीकैप फंडों की कैटेगरी में काफी सुधार हुआ है। जैसा कि इस स्कीम का मल्टीकैप का तरीका है, इसमें मिड कैप और स्माल कैप में व्यवस्थित तरीके से निवेश करने के लचीलेपन में वृद्धि दिखती है। इस स्कीम का सभी सेक्टर्स में एक मिला-जुला अलोकेशन रहा है, जिसमें ऑयल एवं गैस, मेटल्स, दूरसंचार, पावर एवं कंज्यूमर केंद्रित सेक्टर रहे हैं, जो उचित मूल्यांकन पर उपलब्ध हैं और इसमें आनेवाले सालों में अच्छी वृद्धि दिख सकती है। अपने अन्य समकक्षी म्यूचुअल फंडों की तुलना में इसमें अच्छे रिस्क रिटर्न प्रोफाइल की वजह से मल्टीकैप सेगमेंट में निवेश के लिए यह मल्टीकैप स्कीम एक बेहतर अवसर प्रदान करती है।

More From Personal Finance