Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. निवेश करने से बढ़ता है आपका...

निवेश करने से बढ़ता है आपका धन, वित्‍तीय लक्ष्‍यों को हासिल करने का है ये बेहतर तरीका

Investment करने से आप, अपने धन से कुछ और धन कमा सकते हैं, इस तरह आपकी बचत निष्क्रिय नहीं रहती, बल्कि उससे लाभ कमाने में सहायता करती है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 24 Apr 2016, 8:04:46 IST

नई दिल्‍ली। निवेश (Investment) करने से आप, अपने धन से कुछ और धन कमा सकते हैं, इस तरह वह आपके लिए कार्य करता है। वास्तव में, आपकी बचत निष्क्रिय नहीं रहती, बल्कि उससे लाभ कमाने में सहायता करती है। आपको निवेश क्यों करना चाहिए इसके दो मुख्य कारण हैं

मुद्रस्फिति से आगे रहने के लिए

जैसे की जीवन यापन लागत बढ़ रही है और दिन-प्रतिदन के खर्च बढ़ रहे हैं, इसलिए निवेश आपको इन बदलती बाज़ार स्थितियों से संतुलन बनाए रखने की सुविधा देता है।

वित्तीय लक्ष्य प्राप्त करने के लिए

जैसे कि कहा गया है कि हज़ार मीलों की यात्रा, एक कदम से शुरू होती है। वैसे ही एक समयावधि के लिए कुछ धन का निवेश करने से आप अपने वित्तीय लक्ष्यों के पास पहुंचते हैं।

तस्वीरों में जानिए टैक्स सेविंग प्रोडक्ट्स के बारे में-

TAX SAVING PRODUCTS

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

आपको निवेश क्यों करना चाहिए?

एक समय तक निवेश करने से, धन का निर्माण होता है। इस तरह जितना जल्दी आप निवेश करना आरंभ करते हैं, उतना बेहतर होता है। बाद में आप अपने वित्तीय लक्ष्यों तक तेज़ी से पहुंच सकते हैं। इसलिए, आपकी वित्तीय स्थिति के बावजूद, निवेश करने से सुनिश्चित होता है कि आप समय के साथ धन अर्जित करते हैं।

कैसे करें शुरुआत

निवेश करने का प्रथम चरण बचत के साथ शुरू होता है। यहां तक कि आप मासिक आधार पर धन के एक छोटे से हिस्से से, निवेश करना जारी रख सकते हैं। इस तरह, सबसे प्रथम सफल निवेश निर्णय ही, बचत शुरू करने का निर्णय होता है। उदाहरण के लिए यदि आपकी मासिक आय 20,000 रुपए प्रति माह है और आपका मासिक व्यय 16,000 रुपए प्रति माह है, तो आप 4,000 रुपए के अंतर को तुरंत अपनी पंसद के निवेश अवसर में रख सकते हैं।

निवेश की गई राशि आय को सीमित नहीं करती, जब तक आप नियमित रूप से निवेश करते रहेंगे। आप आईपीओ, डेरिवेटिव, इक्विटी, म्युचूअल फंड जैसे उत्पादों के साथ कई वित्तीय साधनों में निवेश कर सकते हैं।

निवेश करना एक आजीवन गतिविधि होती है, आपको नियमित रूप से निवेश करते रहना होगा। अपने किए गए निवेश पर हमेशा नज़र रखें। निवेश अवसरों के बारे में जानने के लिए, वित्तीय बाज़ार और कंपनियों के बारे में पढ़ते रहें।

वित्‍तीय लक्ष्‍य कैसे प्राप्‍त होता है

वित्तीय लक्ष्यों को दो तरह से विभाजित किया जा सकता है:

लघु-अवधि लक्ष्य– ऐसे तात्कालिक लक्ष्य होते हैं, जिन्हें आप अभी या एक वर्ष के अंतर्गत प्राप्त करना चाहेंगे, उदाहरण के लिए कम्‍प्‍यूटर, बाइक, मोबाइल, म्यूज़िक सिस्टम, डीवीडी प्लेयर आदि खरीदना। सामान्यतः, ऐसे लघु-अवधि के लक्ष्यों को प्राप्त करने में कम धन की आवश्यकता होती है।

दीर्घ-अवधि लक्ष्य– इस लक्ष्‍य को प्राप्त करने में आपको लंबा समय लगता है और इसके लिए पर्याप्त निवेश योजना की आवश्यकता होती है, क्योंकि इनमें अधिक धन शामिल होता है। उदाहरण के लिए लक्ज़री कार खरीदना, घर खरीदना और यहां तक कि कोई व्यापार शुरू करना।

अक्सर, निवेश करने की ओर यह प्रथम चरण होता है, जो अति मुश्किल प्रतीत होता है। हालांकि, उद्देश्यों पर पर्याप्त योजना बनाने और उस पर स्पष्ट फ़ोकस होने से, आप अपने लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आपको हमेशा अपने लक्ष्यों के लिए अपने जोख़िम-प्रतिफल क्षमता का विचार करते हुए योजना बनानी चाहिए और तद्नुसार अपने फंड को विभिन्न चैनल में विभाजित करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Step by Step समझिए घर बैठे Mutual Funds में निवेश का तरीका

यह भी पढ़ें- एक Aadhaar Card बनवाने से आसान हो जाएंगे ये पांच काम

Web Title: Investment करने से बढ़ता है आपका धन, वित्‍तीय लक्ष्‍यों को करें हासिल