Live TV
GO
Hindi News पैसा मेरा पैसा निवेशकों के लिए बेहतरीन रहा वित्‍त...

निवेशकों के लिए बेहतरीन रहा वित्‍त वर्ष 2017-18, 65 फीसदी IPO ने कर दिया मालामाल

वित्त वर्ष 2017-18 में प्राथमिक बाजार निवेशकों के लिए काफी अच्छा रहा। नई सूचीबद्ध कंपनियों में से 65 प्रतिशत ने निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न दिया है और उनका शेयर मूल्य निर्गम (IPO) मूल्य से ऊपर चल रहा है। कई कंपनियों ने तो निवेशकों को तीन गुना रिटर्न दिया है।

Manish Mishra
Manish Mishra 30 Apr 2018, 13:13:21 IST

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2017-18 में प्राथमिक बाजार निवेशकों के लिए काफी अच्छा रहा। नई सूचीबद्ध कंपनियों में से 65 प्रतिशत ने निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न दिया है और उनका शेयर मूल्य निर्गम (IPO) मूल्य से ऊपर चल रहा है। कई कंपनियों ने तो निवेशकों को तीन गुना रिटर्न दिया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के आंकड़ों के अनुसार बीते वित्त वर्ष में शेयर बाजारों में सूचीबद्ध हुई 41 कंपनियों में से 27 कंपनियों के शेयर निर्गम मूल्य से ऊपर चल रहे हैं। हालांकि, 14 अन्य कंपनियां निवेशकों को आकर्षित करने में विफल रही हैं और उनका शेयर निर्गम मूल्य से नीचे चल रहा है।

इन कंपनियों ने दिया तीन गुना तक का रिटर्न

इन 27 कंपनियों ने 27 अप्रैल तक निवेशकों को एक से 325 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। छह कंपनियों ने 100 प्रतिशत से अधिक रिटर्न दिया है। पिछले साल अप्रैल में सूचीबद्ध हुई शंकरा बिल्डिंग्स प्रोडक्ट्स ने निवेशकों को सबसे अधिक 325 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। वहीं एपेक्स फ्रोजन फूड्स ने 270 प्रतिशत तथा सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग ने निवेशकों को 258 प्रतिशत का प्रतिफल दिया है। वहीं एस्ट्रॉन पेपर एंड बोर्ड मिल्स और पीएसपी प्रोजेक्ट्स दोनों के शेयर मूल्य अपने निर्गम मूल्य से 174-174 प्रतिशत ऊपर चल रहे हैं।

जिन अन्य कंपनियों ने निवेशकों को ऊंचा रिटर्न दिया है उनमें सीडीएसएल, डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) लिमिटेड, बंधन बैंक, कोचिन शिपयार्ड, गोदरेज एग्रोवेट, प्रताप स्नैक्स और सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड शामिल हैं।

इन कंपनियों के IPO ने किया निराश

इस रुख के उलट 14 कंपनियां ऐसी हैं जिनके शेयर का भाव निर्गम मूल्य से काफी नीचे चल रहा है। एस चंद का शेयर अपने निर्गम मूल्य से 41 प्रतिशत नीचे आ चुका है। जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का शेयर अपने निर्गम मूल्य से 22 प्रतिशत तथा न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी का शेयर 17 प्रतिशत नीचे आ चुका है।

हालांकि , निजी क्षेत्र की बीमा कंपनियों का शेयर निर्गम मूल्य से ऊपर चल रहा है। एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का शेयर निर्गम मूल्य से 79 प्रतिश , आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का 13 प्रतिशत तथा एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का शेयर आठ प्रतिशत ऊपर चल रहा है। पिछले वित्त वर्ष में बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 10 प्रतिशत से अधिक चढ़ा है। इस समय सेंसेक्स 35,000 अंक के आसपास चल रहा है।

More From Personal Finance