Live TV
GO
Hindi News पैसा मेरा पैसा अटल पेंशन योजना की अधिकतम उम्र...

अटल पेंशन योजना की अधिकतम उम्र सीमा बढ़ाकर 50 साल करने का प्रस्‍ताव, PFRDA ने दिया सरकार को सुझाव

18-40 साल की उम्र वर्ग के लोग जिनके पास बचत खाता है और सक्रिय मोबाइल नंबर है वे एपीवाई खाता खुलवा सकते हैं।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 19 Feb 2019, 9:58:07 IST

नई दिल्ली। पेंशन निधि विनियामक व विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के अध्यक्ष हेमंत कांट्रैक्टर ने बताया कि उन्होंने सरकार से अटल पेंशन योजना (एपीवाई) की अधिकतक उम्रसीमा 40 साल से बढ़ाकर 50 साल करने का आग्रह किया है। कांट्रैक्टर ने कहा कि एपीवाई की अधिकतक उम्रसीमा 40 साल है। यह योजना असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए है। हमने इसे बढ़ाने का आग्रह सरकार से किया है।

हालांकि सरकार ने इस पर विचार नहीं किया है, लेकिन पेंशन निधि विनियामक का मानना है कि उम्रसीमा 10 साल बढ़ाने का फायदा बड़ी आबादी को मिलेगा और बुढ़ापे में सुरक्षा बढ़ेगी, क्योंकि जीवन प्रत्याशा में वृद्धि हो रही है।

18-40 साल की उम्र वर्ग के लोग जिनके पास बचत खाता है और सक्रिय मोबाइल नंबर है वे एपीवाई खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत उनको 60 साल की उम्र होने पर 1,000 से लेकर 5,000 रुपए मासिक नियमित पेंशन मिलने की गारंटी मिलती है।

कांट्रैक्‍टर ने बताया कि पीएफआरडीए की फ्लैगशिप नेशनल पेंशन स्‍कीम (एनपीएस) के तहत असेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) की राशि 3 लाख करोड़ रुपए को पार कर गई है और इसके खाताधारकों की संख्‍या भी 2.65 करोड़ हो गई है। उन्‍होंने कहा कि चालू वित्‍त वर्ष के अंत तक खाताधारकों की संख्‍या 2.75 करोड़ से अधिक होने और एयूएम 3.10 से 3.15 लाख करोड़ होने का जाने का अनुमान है।

कांट्रैक्‍टर ने कहा कि अटल पेंशन योजना का प्रदर्शन अच्‍छा है। हम इसमें अच्‍छी वृद्धि देखने को मिल रही है। पिछले साल, सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या में हमनें 100 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की है। चालू वित्‍त वर्ष के अंत तक इसके खाताधारकों की संख्‍या 1.55 करोड़ हो जाने का अनुमान है।

Web Title: Hike Atal pension scheme age limit to 50 years, says PFRDA Chairman | अटल पेंशन योजना की अधिकतम उम्र सीमा बढ़ाकर 50 साल करने का प्रस्‍ताव, PFRDA ने दिया सरकार को सुझाव

More From Personal Finance