Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. ये आसान स्‍टेप्‍स बनाएंगे आपको फाइनेंशिययली...

ये आसान स्‍टेप्‍स बनाएंगे आपको फाइनेंशिययली स्‍मार्ट

Expers says if you do not set you goal before Investment, then it will be wolthless. so every time you are going to invest do remember to think about goal.

Surbhi Jain
Surbhi Jain 16 Apr 2016, 10:59:06 IST

नई दिल्‍ली। अपने भविष्‍य को सुरक्षित बनाने के लिए कुछ न कुछ सेविंग या इंवेस्‍टमेंट तो हम सभी करते हैं। लेकिन क्‍या आपने कभी सोच कर देखा है कि आप किस लिए Investment कर रहे हैं और यदि आपने एफडी या म्‍यूचुअल फंड में निवेश किया है तो कितने वर्षों के लिए किया है। ज्‍यादातर लोगों के पास इसका जवाब नहीं होता। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हम बिना किसी लक्ष्‍य के बस अंधाधुंध निवेश करते हैं। कई बार हमारे निवेश सिर्फ टैक्‍स सेविंग के लिए होते हैं। लेकिन वास्‍तव में इनका आपको कोई फायदा नहीं मिलता। यदि आप एक निश्चित लक्ष्‍य जैसे घर, कार, बच्‍चों की बढ़ाई आदि को साथ लेकर Investment करते हैं तो यह ज्‍यादा अनुशासित होगा वहीं आपको भविष्‍य की जरूरत में मददगार भी होगा। इंडिया टीवी पैसा की टीम अपने रीडर्स को आज बताने जा रही है सेविंग से जुड़े कुछ स्‍मार्ट स्‍टेप्‍स। जिन पर चलकर आप आसानी से अपना भविष्‍य संवार  सकते हैं।

इसलिए जरूरी है सेविंग

सेविंग करने से पहले यह जान लेना जरूरी है आप सेविंग क्‍यों कर रहे हैं। आमतौर पर हम लोग तीन अहम लक्ष्‍यों को लेकर सेविंग करते हैं। जैसे भविष्‍य की आपात जरूरत ( नौकरी छूटना या फिर आकस्मिक बीमारी), भविष्‍य में होने वाले जरूरी खर्च ( बच्‍चों की शिक्षा और शादी) या फिर रिटायरमेंट के बाद की जरूरतें।

कितनी बचत की जाए और कैसे?

बचत शुरू करने से पहले दो बातें जानना बेहद जरूरी है। पहला कितनी बचत की जाए। और अपनी निश्चित आय में से ये राशि कैसे बचाई जाए। इसके लिए कैल्‍कुलेट करें कि टैक्‍स और दूसरी कटौतियों के बाद आपकी वास्‍तविक कमाई कितनी है। अपने निश्चित खर्चों की एक सूची तैयार करें। आप अपनी अहम जरूरतों जैसे किराया और खाने पीने घर के राशन पर कितना खर्च करते हैं? क्‍या आप घर या कार की ईएमआई चुका रहे हैं ? इन सब जरूरी खर्चों के बाद आपके पास जो बचता है यहीं से आपकी सेविंग शुरू होती है। इसके बाद अपने खर्चों की समीक्षा करें। आप हर महीने बाहर खाने, मूवी या फिर गेजेट्स पर कितना खर्च करते हैं। अब आपको सही सही पता चलेगा कि आप कितना बचा सकते हैं। एक आदर्श स्थिति में आपको अपनी वास्‍तविक आय की कम से कम 20 फीसदी सेविंग करनी चाहिए।

तस्वीरों में जानिए टैक्स सेविंग प्रोडक्ट्स के बारे में-

TAX SAVING PRODUCTS

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

बचत के साथ निवेश भी जरूरी

इंप्‍लॉई प्रोविडेंट फंड(ईपीएफ) बचत और निवेश का एक बेहतरीन जरिया है। यह आपकी सैलरी आपके हाथ आने से पहले ही काट लिया जाता है। यह दूसरे निवेश माध्‍यमों के मुकाबले लंबी अवधि के लिए होता है। कमाई और निवेश के साथ ही यह भी जरूरी है कि हम अपना टैक्‍स कैसे बचाएं। आपकी इस मुश्किल का बेहतरीन हल ईएलएसएस है। ये एक प्रकार के टैक्‍स सेविंग म्‍यूचुअल फंड होते हैं। जिन पर 80सी के तहत टैक्‍स छूट प्राप्‍त होती है। इसके अलावा आप म्‍यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। जानकारों के मुताबिक अपनी टेक होम सैलरी को कम से कम 20 से 30 फीसदी निवेश आपको इक्विटी फंड में करना चाहिए।

इस साल हुआ है तगड़ा इंक्रीमेंट, तो इस तरह करें इंवेस्‍टमेंट की प्‍लानिंग

अपने फ्यूचर प्‍लानिंग की ऐसे करें शुरुआत, लाइफस्‍टाइल बनी रहेगी हमेशा बेहतर

Web Title: Do Investment with specifies goals
  • Related Tags: