Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. 1 नवंबर से महंगा हुआ कार...

1 नवंबर से महंगा हुआ कार और बाइक का इंश्‍योरेंस, IRDAI ने बीमा एजेंटों का कमीशन बढ़ाने को दी मंजूरी

नवंबर की शुरुआत से ही कार और बाइक के इंश्‍योरेंस महंगे हो गए हैं। बीमा नियामक IRDAI ने बीमा एजेंटों को मिलने वाले कमीशन में बढ़ोतरी को हरी झंडी दे दी है।

Manish Mishra
Manish Mishra 02 Nov 2017, 12:50:05 IST

नई दिल्ली। नवंबर की शुरुआत से ही कार और बाइक के इंश्‍योरेंस महंगे हो गए हैं। बीमा नियामक IRDAI ने बीमा एजेंटों को मिलने वाले कमीशन में बढ़ोतरी को हरी झंडी दे दी है। मोटर बीमा की नई दरें पहली नवंबर से लागू हो गई है। अब तक दोपहिया वाहनों के बीमा पर कमीशन कम होने के कारण एजेंट इनका इंश्‍योरेंस करवाने में ज्‍यादा दिलचस्‍पी नहीं दिखाते थे और काफी समय से कमीशन बढ़ाए जाने की मांग कर रहे थे।

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने दोपहिया बीमा का कमीशन 15 फीसदी से बढ़ाकर 17.5 फीसदी कर दिया है। इसका मतलब हुआ कि अब मोटर बीमा करवाने वाले एजेंटों को 2.5 फीसदी अतिरिक्‍त कमीशन मिलेगा।

हालांकि, कार और एसयूवी के कंप्रिहेंसिव बीमा पॉलिसी पर मिलने वाला अधिकतम कमीशन 15 फीसदी ही बना रहेगा, इसमें कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। IRDAI ने गैर-जीवन बीमा पॉलिसियों का अधिकतम कमीशन 10 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी करने को मंजूरी दे दी है।

बीमा नियामक (IRDAI) ने जनरल इंश्‍योरेंस कंपनियों को नए कमीशन दिशानिर्देशों के अनुसार मोटर बीमा के प्रीमियम में 5 फीसदी कमी या बढ़ोतरी करने की अनुमति दे दी है।

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट ने बीमा पॉलिसी धारकों के हित में दिया बड़ा फैसला, देरी की वजह से खारिज नहीं किए जा सकते बीमा दावे

यह भी पढ़ें : मोटर बीमा लेने के लिए नहीं ढूंढना होगा एजेंट, IRDAI ने ऑटो डीलरों को दी मोटर बीमा पॉलिसी बेचने की अनुमति

Web Title: IRDAI के बीमा कमीशन बढ़ाने से नवंबर से महंगा हुआ मोटर बीमा