Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. अपने पसंदीदा टीवी शो से सीखिए...

अपने पसंदीदा टीवी शो से सीखिए मनी मैनेजमेंट की ये जरूरी बातें, कभी नहीं होगी पैसे की कमी

यहां हम आपके पसंदीदा टीवी शो से मनी मैनेजमेंट से जुड़ी 6 प्रमुख बातें बता रहे हैं, जो बताती हैं कि आप कैसे अपने पैसों को सही प्रकार सहेज सकते हैं।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 18 Nov 2017, 19:14:48 IST

आयरन थ्रॉन कौन जीतेगा? क्‍या राज को कभी प्‍यार मिलेगा? यदि ये सभी सवाल आपको सोने नहीं देते, तो आप निश्चित ही टीवी शो के दीवाने हैं। आप शायद अपने घर वालों या अपने दोस्‍तों से यह सुनते सुनते थक गए होंगे कि बड़े हो जाओ या इन टीवी शो को देखकर अपना समय बर्बाद करना बंद कर दो। आप इन लोगों को ख़ुशी से बता सकते हैं कि वे सब गलत हैं क्योंकि आप टीवी शो देख कर अपना समय बर्बाद नहीं कर रहे हैं। इसके बजाय, आप इन शो के एपिसोड देखकर नई बातें सीख रहे हैं।

आपका पसंदीदा टीवी शो सिर्फ आपको हंसाता ही नहीं है या फिर सिर्फ यही नहीं बताता कि कैसे किसी सल्‍तनत पर राज करो। बल्कि ये आपके जीवन के कुछ महत्‍वपूर्ण पाठ भी सिखाते हैं और बताते हैं कि आप कैसे अपने पैसों को सही प्रकार सहेज सकते हैं।

यहां हम आपके पसंदीदा टीवी शो से मनी मैनेजमेंट से जुड़ी 6 प्रमुख बातें बता रहे हैं: 

  1. अपना कर्ज चुकाओ (गेम ऑफ थ्रोन्‍स) – लैनिस्‍टर्स से जो एक बात आप सीख सकते हैं, वह है कि आप हमेशा अपने सिर से कर्ज का बोझ हटाने पर जोर दें। हालांकि नैतिक रूप से वे ठीक न हों, लेकिन वे निश्चित ही जानते हैं कि एक आदर्श लेनदार कैसे बना जाए क्‍योंकि वे हमेशा अपना कर्ज चुकाते हैं। तो यदि आप पर कोई क्रेडिट कार्ड बिल, होम लोन या किसी और तरह का बकाया कर्ज हो तो आप उसे पूरी तरह चुका दें, और कर्ज मुक्‍त बन जाएं। हो सकता है कि आपको आयरन थ्रोन न मिले लेकिन आप निश्चय ही कर्ज वसूलने वालों से बच जाएंगे।
  2. एक अच्‍छा हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्‍लान लें (ब्रेकिंग बैड) – यदि आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का पता चला है, तो आपके पास एक कॉम्प्रिहेंसिव हेल्‍थ इं‍श्‍योरेंस पॉलिसी अवश्‍य होनी चाहिए। यह आपके इलाज के खर्चों को पूरा करने में आपकी मदद करेगा। वाल्टर व्हाइट ने हमें सिखाया है कि अगर हमारे पास सही हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्‍लान नहीं है और अगर हमें गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ता है तो हमें अधिक पैसे कमाने और हमारे इलाज के लिए भुगतान करने के लिए कठोर प्रयास करने पड़ सकते हैं। याद रखें, एक ड्रग लॉर्ड बनना वास्तव में सभी के लिए एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है।
  3. पैसे बचाना कभी न भू‍लें ( फ्रेंड्स)- जोएस टीवी शो ‘डेज ऑफ़ लाइफ्स’ में हिस्‍सा लेने के बाद बहुत पैसा कमाने लगते हैं। लेकिन वह इसमें से एक भी पैसा नहीं बचाता और इसके बदले वह अपना ज्‍यादातर पैसा शानदार अपार्टमेंट हालिस करने, कुत्‍ते की एक अजीबोगरीब मूर्ति और अन्‍य फालतू की चीजों पर खर्च कर देता है। जब वह शो उससे छूट जाता है तो वह अब ऐसी लक्जरी का खर्च उठाने के काबिल नहीं रहता और सब खोने के बाद चांडलर के साथ वापस जाना पड़ता है। इस प्रकार, कहानी की सीख यह है कि आपको हमेशा अपने खराब दिनों के लिए पैसा बचाना चाहिए। चांडलर की तरह, हो सकता है कि आपके दोस्‍त आपकी मदद के लिए आगे आएं लेकिन जीवन सिटकॉम नहीं है और आप जोएस की तरह भाग्‍यशाली भी नहीं हो सकते।
  4. अपने क्रेडिट कार्ड का दुरुपयोग कभी न करें (हाउ आई मेट योर मदर)- यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं अदा कर सकते, तो कभी भी क्रेडिट कार्ड लेकर बेतरतीब शॉपिंग पर न निकलें। आप अपने बिल को लिली की तरह ‘बॉक्स ऑफ शेम’ डालने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह मदद नहीं कर रहा है। वह जितनी भी अच्‍छी हो सकतर है, लेकिन वह नहीं जानती कि उसके क्रेडिट कार्ड के खर्च को कैसे नियंत्रित किया जाए और जितना खर्च करना चाहिए, हमेशा उससे ज्‍यादा खर्च कर देती है। आपको अपने कार्ड से सीमा से अधिक खर्च करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि ऐसा करने से ये आपको वित्‍तीय परेशानियों के दलदल में खींच लेगा।
  5. अपने घर में कभी भी अतिरिक्‍त पैसा न छिपाएं (द बिग बैंग थ्‍योरी)- डॉ शेल्डन कूपर एक बुद्धिमान व्यक्ति हैं, वे ऐसे व्‍यक्ति हैं जिनकी आईक्‍यू प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग की तुलना में अधिक है। लेकिन इसके बावजूद उन्‍हें यह नहीं पता कि पैसों को कैसे सहेजा जाए। वे अपना अतिरिक्‍त पैसा अपने अपार्टमेंट की एक साधारण जगह पर रखते हैं, जो कि अच्‍छा तरीका नहीं है। यदि आपके पास शैल्‍डन की तरह अतिरिक्‍त पैसा है तो आपको उसे रेकरिंग डिपॉजिट या फिक्‍स डिपॉजिट अकाउंट में जमा करना चाहिए और ब्‍याज का लाभ लेना चाहिए। आप अपना टैक्‍स बचाने और अपनों का भविष्‍य सुरक्षित रखने के लिए पैसा टर्म इं‍श्‍योरेंस प्‍लान में लगाने पर भी विचार कर सकते हैं। अपने गद्दों के नी‍चे अतिरिक्‍त पैस दबाने या खाने के डिब्‍बों में छिपाना अच्‍छा विकल्‍प नहीं है।
  6. अपने इंवेस्‍टमेंट पोर्टफोलियो को बांटें(नार्कोस) – पाब्लो एस्कोबार, एक कुख्यात कोलम्बियाई ड्रग तस्‍कर दुनिया के सबसे अमीर आदमी में से एक था। हालांकि उसे पता ही नहीं था कि गलत धंधों से कमाई गई संपत्ति को कैसे संभाला जाए। वह जमीन में गड्ढा खोदकर नकदी को छिपाएगा और उन चीज़ों पर खर्च करेगा जो उसके लिए बेकार हैं। आखिरकार उनकी संपत्ति उनकी ज़रूरतों को पूरा नहीं कर सकी। यहां यह सीख मिलती है कि अपने पैसे को अलग अलग जगह निवेश किया जाएगा। यदि आपके पास अतिरिक्‍त पैसा है तो इसे म्‍यूचुअल फंड, जीवन बीमा, स्‍टॉक, रियल एस्‍टेट और दूसरे अन्‍य वित्‍तीय साधनों में निवेश करना चाहिए, जिससे ज्‍यादा फायदा मिल सके।
Web Title: अपने पसंदीदा टीवी शो से सीखिए मनी मैनेजमेंट की ये जरूरी बातें