Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. BSNL कस्‍टमर्स अब पा सकते हैं...

BSNL कस्‍टमर्स अब पा सकते हैं अपना मनचाहा मोबाइल नंबर

सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL ने खास सर्विस शुरू की है। अब आप अपना मनचाहा मोबाइल नंबर कंपनी वेबसाइट पर जाकर सलेक्‍ट कर सकते हैं।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 25 Apr 2016, 18:02:28 IST

नर्इ दिल्‍ली। स्‍मार्टफोन के जमाने में भले ही आपको अपना या किसी और का नंबर याद रखने की जरूरत न पड़ती हो। लेकिन आज मोबाइल नंबर का महत्‍व पहले से कहीं ज्‍यादा हो गया है। बैंकिंग ट्रांजेक्‍शन, क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट और आधार वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी(वन टाइम पासवर्ड) हासिल करने के लिए मोबाइल नंबर ही एकमात्र जरिया है। वहीं आपका मोबाइल नंबर आपकी पहचान ही नहीं स्‍टेटस सिंबल भी है। तभी तो नया सिम लेते वक्‍त हम याद रखी जा सकने वाली सीरीज की तलाश करते हैं। लेकिन अक्‍सर हमें चॉइस का नंबर नहीं मिल पाता है। इसे देखते हुए सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL ने खास सर्विस शुरू की है। अब आप अपना मनचाहा मोबाइल नंबर कंपनी वेबसाइट पर जाकर सलेक्‍ट कर सकते हैं। इंडिया टीवी पैसा आज इस सुविधा को हासिल करने की पूरी प्रक्रिया बताने जा रहा है।

ऑनलाइन सलेक्‍ट करें मनचाहा नंबर

  • ऑनलाइन BSNL नंबर हासिल करने के लिए सबसे पहले आपको इस लिंक http://sancharsoft.bsnl.co.in/auction/vacant_nos/choose_ur_no.html पर क्लिक करना होगा। यहां भारत के मैप से अपना राज्‍य सलेक्‍ट करना होगा। इसके बाद आपसे टेलिकॉम सर्किल पूछा जाएगा। सलेक्‍ट करने के बाद आपके सामने नंबर्स की लिस्‍ट आ जाएगी। यदि आपको इसमें से कोई नंबर पसंद है तो उसे सलेक्‍ट कर लें।
  • वहीं आपको फैंसी BSNL नंबर चाहिए तो आप फैंसी नंबर का ऑप्‍शन सलेक्‍ट करें। यहां आपको 0000, 1111, 2211 और 2121 जैसे नंबरों की पूरी सीरीज मिलेगी। इसके अलावा आप शुरुआती नंबर, अंत के नंबर, नंबर सीरीज के फिल्‍टर भी चूज कर सकते हैं।
  • सीरीज में से आप सिर्फ एक नंबर ही सलेक्‍ट कर सकते हैं। नंबर सलेक्‍ट करने के बाद आपसे आपका 10 नंबर का मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। इसके बाद आपके पास 7 डिजिट का पिन नंबर आएगा। यह पिन नंबर 96 घंटे तक वैध होगा। वहीं यदि आप फैसी नंबर का चयन करते हैं तो 48 घंटे के लिए वैध होगा। फैंसी नंबर के लिए आपको फीस का भुगतान भी करना होगा।

स्टेप बाई स्टेप समझिए अपने मन पसंद नंबर चुनने का प्रोसेस

BSNL Numbers

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

  • कस्‍टमर को यह 7 डिजिट का पिन वेबसाइट पर फीड करना होगा। आपसे कन्‍फर्मेशन मांगा जाएगा। इस प्रकार यह नंबर आपके नाम पर रजिस्‍टर हो जाएगा।

अब कस्‍टमर को अपने एरिया के नजदीकी BSNL कस्‍टमर सर्विस सेंटर पर जाकर मोबाइल पर आए पिन और एसएमएस को दिखाना होगा। इसके साथ ही आपको संबंधित डॉक्‍यूमेंट और फॉर्म भरकर BSNL कस्‍टमर केयर पर जमा करना होगा। फॉर्मेलिटीज और वेरिफिकेशन पूरी होने के बाद आपका नंबर चालू हो जाएगा।

ह भी पढ़ें: BSNL यूजर्स अब शेयर कर सकेंगे इंटरनेट डेटा

Web Title: BSNL कस्‍टमर्स अब पा सकते हैं अपना मनचाहा मोबाइल नंबर