Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अगर आपके पास है आधार तो...

अगर आपके पास है आधार तो अब ऑनलाइन कर सकते हैं पैन कार्ड के लिए आवेदन

पैन कार्ड बनवाना अब और भी आसान हो गया है। CBDT ने पैन कार्ड बनवाने के लिए एक नया सर्कुलर जारी किया है।

Sachin Chaturvedi
Edited by: Sachin Chaturvedi 11 May 2018, 16:51:55 IST

नई दिल्‍ली। पैन कार्ड बनवाना अब और भी आसान हो गया है। अगर आप पैन कार्ड बनवाना चाहते है, तो आपक लिए अच्छी खबर है, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने पैन कार्ड बनवाने के लिए एक नया सर्कुलर जारी किया है। इसके मुताबिक अब पर्मानेंट एकाउंट नंबर (पैन कार्ड) बनवाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा जिसपर आधार लिंक्‍ड ई-सिग्‍नेचर के जरिये ई-हस्‍ताक्षर किए जाएंगे।

बोर्ड के अनुसार, आधार कार्ड आधारित इस ई-सिग्नेचर सुविधा को लागू होने से ना केवल पेपरलेस कार्य की ओर हम अग्रसर होंगे बल्कि पैन की बढ़ती नकल को रोकने में भी यह काम आएगी। आज इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है कि पैन कार्ड आपके लिए क्यों जरूरी है और आप कैसे इसे ऑनलाइन बनवा सकते है।

जानें कहा-कहा जरूरत होती है पैन कार्ड की

  • सरकार द्वारा कालेधन की जानकारी रखने के लिए अब पैन कार्ड को सबके लिए जरूरी कर दिया गया है। 1 जनवरी 2016 से पैन कार्ड 2 लाख से ऊपर की लेन-देन के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। अब पैन कार्ड सभी फाइनेंशियल सेक्टर जैसे म्यूचुअल फंड और शेयरों की लेन-देन के लिए आवश्यक है। इसके अलावा सरकार द्वारा एक साल की अवधि में 50,000 रुपए से ऊपर के कैश कार्ड, प्रीपेड कार्ड की खरीद पर पैन कार्ड जरूरी है।
  • 2 लाख से ऊपर की सोने की खरीदारी पर आपको पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। इससे पहले आपको 5 लाख से ऊपर की खरीद पर ही पैन कार्ड की जानकारी देनी होती थी। सरकार ने टैक्स आधार को बढ़ाने के लिए ऐसे कदम उठाए हैं, जिससे कर देने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है।

पैन कार्ड पर लिखे नंबरों का क्‍या होता है मतलब, समझिए

PAN Card numbers

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

ऑनलाइन पैन एप्‍लीकेशन

ज्यादा लेन-देन करने वालों के लिए पैन अनिवार्य करने के साथ सरकार पैन बनाने के ऑनलाइन तरीकों को और आसान करती जा रही है। आप पैन कार्ड या तो NSDL (http://tin.nsdl.com/pan/index.html) या फिर UTIITSL (http://www.myutiitsl.com/PANONLINE/) से बनवा सकते है। सितंबर 2015 से डिजिटल सिग्नेचर आधारित पैन कार्ड एप्‍लीकेशन फॉर्म (फॉर्म 49A) इन वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। अब यह फॉर्म आधार लिंक्‍ड ई-सिग्नेचर के साथ भी जमा किया जा सकता है। अबतक आधार कार्ड पता, डेट ऑफ बर्थ और पहचान पत्र के रूप में काम आता था अब वह पैन कार्ड बनवाने में काम आएगा। अब आपको ऑनलाइन एप्‍लीकेशन फॉर्म भरने के बाद अपनी फोटो और आधार कार्ड को अपलोड करना होगा। भारत में रहने वालों के लिए सर्विस टैक्स मिलाकर 107 रुपए एप्‍लीकेशन फीस है। विदेश में रहने वालों के लिए 994 रुपए की फीस रखी गई है, जो कि क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बेंकिंग के द्वारा जमा की जा सकती है। अभी कुछ चुंनिंदा देशों के लिए ही ऑनलाइन पैन डिस्पेच करने की सुविधा उपलब्ध है। ओवरसीज इंडियंस को पैनकार्ड बनवाने के लिए इससे पहले अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा।

यह भी पढ़ें- Fast Track: कंपनियों को अब 24 घंटे में मिल जाएगा PAN और TAN, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

यह भी पढ़ें- 7 लाख लोगों ने बिना पैन किया बड़ा लेन-देन, इनकम टैक्‍स विभाग अब पत्र लिखकर मांगेगा जानकारी

Web Title: अगर आपके पास है आधार तो ऑनलाइन कर सकते हैं पैन के लिए आवेदन