Live TV
GO
Hindi News पैसा फायदे की खबर 4G सिम होने के बावजूद हैं...

4G सिम होने के बावजूद हैं परेशान, तो इस एक सेटिंग की मदद से तुरंत बढ़ाए अपनी इंटरनेट स्‍पीड

अगर आप भी इस परेशानी का शिकार हैं तो आज हम आपको यहां एक ऐसा आसान टिप्स बताने जा रहे हैं

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 01 Dec 2018, 16:06:54 IST

नई दिल्‍ली। 4G सिम कार्ड और वोल्‍टे नेटवर्क के बावजूद अधिकांश मोबाइल यूजर्स स्‍लो इंटरनेट स्‍पीड की वजह से परेशान हैं। घर के बाहर कई जगह अच्‍छी स्‍पीड मिलती है, लेकिन घर के भीतर या कई स्‍थानों पर पूरे सिग्‍नल के बावजूद स्‍पीड 2जी से भी कम हो जाती है। अगर आप भी इस परेशानी का शिकार हैं तो आज हम आपको यहां एक ऐसा आसान टिप्‍स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप कुछ सेटिंग्‍स की मदद से अपने फोन की इंटरनेट स्‍पीड को तेज कर सकते हैं।

ये है प्रमुख कारण

टेलीकॉम कंपनियां कॉपर केबल या वायर्ड नेटवर्क के जरिये अपने टॉवर को कनेक्‍ट करती हैं। ऐसे में इन टॉवर्स से कनेक्‍ट हुए मोबाइल सर्वर पर इंटरनेट की स्‍पीड स्‍लो होती है। वहीं ऑप्टिकल फाइबर से जुड़े टॉवर से कनेक्‍ट मोबाइल डिवाइस पर इंटरनेट की स्‍पीड अच्‍छी होती है। फ‍िलहाल अधिकांश टेलीकॉम कंपनियां अपने टॉवर्स को ऑप्टिकल फाइबर के जरिये ही कनेक्‍ट कर रही हैं।

मोबाइल फोन में करें ये सेटिंग्‍स

आप अपने स्‍मार्टफोन के नेटवर्क सेटिंग्‍स में जाकर प्रिफर्ड नेटवर्क पर 4G या LTE सिलेक्‍ट कर लें। इसके बाद नेटवर्क सेटिंग्‍स में ही एक्‍सेस प्‍वाइंट नेटवर्क (एपीएन) की सेटिंग में जाकर, उसे चेक करें। एपीएन सेटिंग के मेनू में जाकर सेटिंग को डिफॉल्‍ट सेट कर दें।

इन्‍हें भी करें चेक

इतना करने के बाद उम्‍मीद है कि इंटरनेट स्‍पीड बेहतर हो जाएगी। इसके अलावा आप फोन में इंस्‍टॉल किए गए सोशल मीडिया एप को भी एक बार चेक करें कि इनमें कहीं वीडियो का ऑटो प्‍ले मोड तो ऑन नहीं है, क्‍योंकि फेसबुक, इंस्‍टाग्राम और ट्विटर जैसे एप्‍स बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और ये इंटरनेट की स्‍पीड को धीमा कर देते हैं। फोन में उपयोग किए जा रहे ब्राउजर में डाटा सेविंग मोड को भी ऑन कर दीजिए। इससे भी फोन में इंटरनेट की स्‍पीड तेज हो जाएगी।

More From My Profit