Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. भारतीय पासपोर्ट के जरिए करें 59...

भारतीय पासपोर्ट के जरिए करें 59 देशों की यात्रा

Passport is needed for traveling to other countries and with this visa is also required. But with Indian passport you can travel to 59 countries.

Surbhi Jain
Surbhi Jain 23 Apr 2016, 11:50:40 IST

नई दिल्‍ली। किसी दूसरे देश की यात्रा के लिए आपको पासपोर्ट(Passport) के साथ ही वीजा की जरूरत होती है। लेकिन दुनिया में आपके देश की साख बेहतर है, तो आप बिना वीजा के ही दुनियाभर की सैर कर सकते हैं। इंटरनेशनल एजेंसी आर्टन कैपिटल ने देशों की इसी साख के आधार पर रैंकिंग तैयार की गई है। इस रैंकिंग के मुताबिक आप भारतीय पासपोर्ट से दुनिया के 59 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। लेकिन यदि आपके पास अमेरिका या ब्रिटेन का पासपोर्ट है तो आप सबसे खुशकिस्‍मत हैं, क्‍योंकि इन देशों के पासपोर्ट से आप दुनिया में सबसे ज्‍यादा 147 देशों की यात्रा कर सकते हैं।

तस्वीरों में देखिए 50,000 रुपए में किन देशों की कर सकते हैं यात्रा

10 COUNTRIES

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

सुधरी भारत की रैंकिंग

इस साल की आर्टन कैपिटल लिस्‍ट में भारत 59वें स्‍थान पर है। यानि कि आप भारतीय पासपोर्ट के सहारे दुनिया के 59 छोटे बड़े देशों की यात्रा कर सकते हैं। अगर आपको भारत की यह रैंकिंग खराब लगती है तो आप जान लें कि पिछले साल हेनले एंड पार्टनर्स कंसल्‍टेंसी रिपोर्ट में भारत को 84वां स्‍थान मिला था। हाल ही में केंद्र सरकार की कोशिशों की मदद से दुनिया के कई बड़े देशों के साथ भारत के समझौते हुए हैं। जिसमें दोनों देशों के नागरिकों को वीजा फ्री अराइवल की सुविधा दी गई है।

यूएस और ब्रिटेन सबसे मजबूत म्‍यांमार फिसड्डी

इस लिस्‍ट में ब्रिटिश और अमेरिकन पासपोर्ट को दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट का दर्जा दिया गया है। इन दोनों देशों के पासपोर्ट से दुनिया में सबसे अधिक 147 देशों की यात्रा की जा सकती है। वहीं साउथ कोरिया, जर्मनी और फ्रांस का नंबर है जहां के यात्रियों को 145 देशों में वीजा फ्री अराइवल की सुविधा मिली है। इसके अलावा इटली और स्‍वीडन के नागरिकों को 144 देशों में ट्रैवल की अनुमति है। वहीं सबसे कमजोर पासपोर्ट पड़ौसी देश म्‍यांमार और अफ्रीकी देशों के माने गए हैं, जहां के नागरिक सिर्फ 28 देशों में ही वीजा फ्री ट्रैवल कर सकते हैं।

तस्वीरों में देखिए किन 59 देशों में कर सकते हैं आप यात्रा

indian passport visa free arrival

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

Web Title: With Indian Passport travel to 50 countries