Live TV
GO
Hindi News पैसा फायदे की खबर टेक्निक के साथ करें गर्मियों में...

टेक्निक के साथ करें गर्मियों में एसी का इस्‍तेमाल, नहीं होगी आपको बिजली के बिल की टेंशन

घर की इंटरनल वायरिंग में हमेशा अच्छी क्वालिटी के वायर और स्विच का इस्तेमाल करें। खराब क्वालिटी की वायरिंग से बिजली की खपत अधिक होती है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 12 Apr 2019, 12:39:15 IST

नई दिल्‍ली। बढ़ती गर्मी के साथ-साथ आपको अपने बढ़ते बिजली बिल की चिंता भी सताने लगी होगी। गर्मी है तो घर में एसी और कूलर तो चलेगा, जो आपके बिजली के बिल को बढ़ाएंगे। ऐसे में आपको पैसे बचाना मुश्किल होगा। अगर आप बिजली खर्च करने की कुछ अच्‍छी टेक्निक सीख लें तो शायद इस बार आप बिना बिजली बिल की टेंशन लिए ठंडी हवा खा सकते हैं।  

इस तरह करें एसी का इस्‍तेमाल

अगर थोड़ी टेक्निक का इस्‍तेमाल किया जाए तो आप ज्‍यादा देर तक ठंडी हवा खा सकते हैं वो भी पैसे की बचत करने के साथ। सबसे जरूरी चीज है सर्विसिंग। अगर आप टाइम से एसी की सर्विसिंग कराते हैं तो इससे बिजली खपत कम होती है। इसके अलावा समय-समय पर एसी यूनिट और वेंट्स की आप खुद भी सफाई करते रहें, इनमें ज्‍यादा धूल न जमने दें।

टाइमर और प्रोग्रामेबल थर्मोस्‍टेट का उपयोग कर आप एसी के इस्‍तेमाल को कम कर सकते हैं। एसी चलाते वक्‍त टाइमर ऑन रखें। साथ ही प्रोग्रामेबल थर्मोस्‍टेट से आप घर पर न रहते हुए भी एसी पर कंट्रोल रख सकते हैं। हमेशा अधिक स्‍टार वाला एसी या इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण खरीदें, क्‍योंकि ये बिजली की खपत कम करते हैं।

वायरिंग पर दें ध्‍यान

घर की इंटरनल वायरिंग में हमेशा अच्‍छी क्‍वालिटी के वायर और स्विच का इस्‍तेमाल करें। खराब क्‍वालिटी की वायरिंग से बिजली की खपत अधिक होती है।

प्राकृतिक वेंटिलेशन को अपनाएं

शहरों में वेंटिलेशन की एक बड़ी समस्‍या है। लेकिन अगर संभव हो तो मौसम के हिसाब से प्राकृतिक वेंटिलेशन पर भी ध्‍यान दें। अगर बाहर मौसम अच्‍छा है तो एसी को बंद कर खिड़कियों और दरवाजों से आने वाली हवा से घर को ठंडा रखने की कोशिश करें।

पर्दे कर सकते हैं मदद

पर्दों को केवल सजावट का सामान न समझें। इनसें गर्मी और बिजली का बिल दोनों कम करने में मदद मिल सकती है। अच्‍छे पर्दे तेज धूप में आपके घर को गर्म होने से बचाएंगे। इसके लिए जूट के पर्दे या चिक एक अच्‍छा विकल्‍प हैं, इनमें खुद भी कूलिंग क्षमता होती है।

सोलर एनर्जी है बढि़या विकल्‍प

सोलर एनर्जी सस्‍ती बिजली का बहुत ही बढि़या विकल्‍प है। इसके लिए सरकार सब्सिडी भी दे रही है। घर पर सोलर पैनल लगवाने से सीधे आप ऊर्जा के सबसे बड़े स्रोत से जुड़ जाते हैं, जो आपकी बिजली के बिल की चिंता को लगभग खत्‍म कर देता है।  

बिल का करें ऑनलाइन भुगतान

डिजिटल भारत में आप अपने बिजली का बिल चुकाने के लिए ऑनलाइन पेमेंट का सहारा लीजिए। कई ऑनलाइन पेमेंट एप्‍स, कैशबैक ऑफर दे रही हैं। ऑनलाइन बिल के माध्‍यम से आप कैशबैक प्राप्‍त कर कुछ बचत कर सकते हैं।

और भी हैं तरीकें

इन सबके अलावा आप अपना बिजली का बिल कम करने के लिए सीएफएल और एलईडी बल्‍ब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लैपटॉप और स्‍मार्टफोन को ओवरचार्ज करने से बचें। कोई भी इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण उपयोग करने के बाद उसको अनप्‍लग करना कभी न भूलें। स्‍टैंडबाय पर रखने से डिवाइस बिजली का उपयोग करते हैं, जो फालतू का खर्च है। एनर्जी सेविंग एप्‍स को फोन में डाउनलोड कर आप अपनी बिजली खर्च की आदतों को नियंत्रित कर सकते हैं।

More From My Profit