Live TV
GO
Hindi News पैसा फायदे की खबर अफवाहों पर न करें विश्वास, यूआईडीएआई...

अफवाहों पर न करें विश्वास, यूआईडीएआई आधार कार्ड का इस्तेमाल न होने पर नहीं करता डिएक्टिवेट

यूआईडीएआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अगर आप अपने आधार का उपयोग किसी सेवा के लिए नहीं कर रहे हैं तो ये डिएक्टिवेट नहीं किया जाएगा। इससे जुड़ी किसी भी अफवाह या रिपोर्ट पर विश्वास न करें।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 17 May 2019, 20:25:12 IST

नई दिल्ली। आधार कार्ड को लेकर एक अफवाह सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। तमाम पोस्टों में कहा जा रहा है  कि अगर आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल किसी भी सेवा के उपयोग के लिए नहीं करेंगे तो आपका आधार कार्ड डिएक्टिवेट हो जाएगा।

यूआईडीएआई ने अब खुद इस अफवाह को नकार दिया है। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अगर आप अपने आधार का उपयोग किसी सेवा के लिए नहीं कर रहे हैं तो ये डिएक्टिवेट नहीं किया जाएगा। इससे जुड़ी किसी भी अफवाह या रिपोर्ट पर विश्वास न करें।

आपको बता दें कि आज तक यूआईडीएआई ने किसी भी आधार कार्ड को इसलिए डिएक्टिवेट नहीं किया है क्योंकि उसका प्रयोग किसी सेवा के लिए नहीं किया गया है। 

इसलिए की गई थी यूआईडीएआई की स्थापना

यूआईडीएआई की स्‍थापना भारत के सभी निवा‍सियों को “आधार” नाम से एक विशिष्‍ट पहचान संख्‍या (यूआईडी) प्रदान करने के लिए की गई थी ताकि इसके जरिए दोहरी और फर्जी पहचान समाप्‍त की जा सके और उसे आसानी से और किफायती लागत में सत्‍यापित और प्रमाणित किया जा सके।

वर्तमान में, यूआईडीएआई ने 123 करोड़ से ज्यादा आधार संख्या जारी की हुईं हैं। अगर आपने अपने आधारा कार्ड का इस्तेमाल किसी भी सेवा के उपयोग केलिए नहीं किया है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल अपनी पहचान को साबित करने के लिए बिना झिझक के कर सकते हैं।

More From My Profit