Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. इन वेबसाइट्स के जरिए आसानी से...

इन वेबसाइट्स के जरिए आसानी से फाइल कीजिए अपना इनकम टैक्‍स रिटर्न, आसानी से हो जाएगा सारा काम

अगर आप नौकरीपेशा या स्‍व-व्‍यवसायी हैं तो आपके लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न खुद से फाइल करना काफी सरल है। इसके लिए आपको किसी चार्टर्ड एकाउंटेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। कुछ वेबसाइट फ्री में आपको इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने में मदद करते हैं। आइए, आज ऐसी ही कुछ वेबसाइट्स के बारे में जानते हैं जो आपके इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने का काम आसान बनाती हैं।

Manish Mishra
Written by: Manish Mishra 03 Jul 2018, 16:15:17 IST

नई दिल्‍ली। इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख अब करीब आ रही है। आम लोगों के लिए इसकी अंतिम तिथि 31 जुलाई 2018 है वहीं कारोबारियों के लिए (ऑडिट की जरूरत है) आखिरी तारीख 30 सितंबर 2018 है। अगर आप नौकरीपेशा या स्‍व-व्‍यवसायी हैं तो आपके लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न खुद से फाइल करना काफी सरल है। इसके लिए आपको किसी चार्टर्ड एकाउंटेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। कुछ वेबसाइट फ्री में आपको इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने में मदद करते हैं। आइए, आज ऐसी ही कुछ वेबसाइट्स के बारे में जानते हैं जो आपके इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने का काम आसान बनाती हैं।

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की वेबसाइट

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की इनकम टैक्‍स रिटर्न की वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home के जरिए इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल करना काफी आसान है। इसकी डिजायन पहले से काफी इंप्रूव हुई है। इस वेबसाइट के जरिए आप आसानी से अपना रिटर्न फाइल कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह वेबसाइट ज्‍यादा बेहतर है। अगर आपके पास कंपनी से मिला फॉर्म 16 है तो आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी है तो आप डाउनलोड सेक्‍शन में जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। अगर यह प्रक्रिया आपको जटिल लगती है तो आप थर्ड पार्टी वेबसाइट्स का सहारा भी ले सकते हैं जो आपके इस काम को आसान बना देगी। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ फीस देनी पड़ सकती है।

क्लियरटैक्‍स डॉट इन

Cleartax.in वेबसाइट का इंटरफेस काफी सरल है। यहां आपको इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने के लिए मार्गदर्शन भी मिलता है। आप अपनी कंपनी से मिले फॉर्म 16 को पीडीएफ फॉरमेट में यहां अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद जरूरी जानकारियां वेबसाइट पर अपने आप अलग कर ली जाएंगी, जिससे रिटर्न फाइल करना और आसान हो जाता है। सबसे अच्छी बात कि अगर आप खुद रिटर्न फाइल करते हैं तो आपको कोई कीमत नहीं देनी होती। ClearTax वेबसाइट पर आप चाहें तो किसी चार्टर्ड एकाउंटेंट की मदद भी ले सकते हैं।

टैक्‍सस्‍पैनर डॉट कॉम

अगर आप इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल करने के लिए किसी चार्टर्ड एकाउंटेंट की सहायता लेने जा रहे हैं तो यह वेबसाइट भी आपके काम की है। हालांकि, इस वेबसाइट पर आपको फ्री सर्विस नहीं मिलेगी। अगर आप अपना रिटर्न खुद ही फाइल करना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 249 रुपये चुकाने होंगे। हालांकि, वेबसाइट की डिजाइन और इंटरफेस अच्छा है और यहां दी गई गाइड के जरिए टैक्स फाइल करना सरल है।

माइआईटीरिटर्न डॉट कॉम

मायआईटीरिटर्न डॉट कॉम वेबसाइट भी टैक्सपेयर्स को अपना इनकम टैक्‍स रिटर्न ऑनलाइन फाइल करने में मदद करती है। अगर आप अंग्रेजी भाषा नहीं समझ पाते हैं तो आपके लिए यह वेबसाइट ज्‍यादा बेहतर है। यहां 9 भाषाओं में सुविधा दी जाती है। यहां आप अंग्रेजी के अलावा हिंदी, गुजराती, मराठी, तेलगू, कन्नड़, मलयालम, बंगाली और पंजाबी भाषा का सहारा भी ले सकते हैं।

 

Web Title: इन वेबसाइट्स के जरिए आसानी से फाइल कीजिए अपना इनकम टैक्‍स रिटर्न, आसानी से हो जाएगा सारा काम