Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. घर बैठे ऐसे जानिए बैंक अकाउंट...

घर बैठे ऐसे जानिए बैंक अकाउंट से आधार लिंक हुआ या नहीं, ये हैं सबसे आसान तरीके

1 जून 2017 को जारी अधिसूचना के अनुसार, 31 दिसंबर 2017 तक सभी बैंक अकाउंट को आधार से जोड़ना अनिवार्य है।

Manish Mishra
Manish Mishra 07 Sep 2017, 12:53:44 IST

नई दिल्‍ली। सरकार ने सभी बैंक सहित सभी वित्‍तीय संस्‍थानों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि वे अकाउंट के साथ अपने ग्राहकों के आधार कार्ड को जोड़ें और सत्‍यापित करें। 1 जून 2017 को जारी अधिसूचना के अनुसार, 31 दिसंबर 2017 तक सभी बैंक अकाउंट को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। जिन लोगों के अकाउंट उनके आधार से 31 दिसंबर 2017 तक नहीं जुड़ेंगे, वे अपने बैंक खाते से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे। हो सकता है कि आपने अपना आधार कार्ड बैंक में जमा करवा दिया हो, लेकिन संभव है किसी कारणवश वह आपके बैंक अकाउंट से न जुड़ पाया हो। आइए हम आपको बताते हैं यह जानने के तरीके कि बैंक अकाउंट आधार से जुड़ा है या नहीं।

यह भी पढ़ें : BSNL अगले साल शुरू करेगी 5G सर्विस का परीक्षण, नेटवर्क इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को बनाया जाएगा मजबूत

सबसे पहले आप आधार की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाइए। वहां चेक आधार एंड बैंक अकाउंट लिंकिंग स्‍टेटस पर क्लिक कीजिए। यहां अपना आधार नंबर और दिया गया सिक्‍योरिटी कोड डालिए। अब सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड यानि OTP आएगा। OTP दाखिल करने के बाद अब लॉग-इन बटन पर क्लिक कीजिए। लॉग-इन करने के बाद यहां आपको साफ नजर आएगा कि किन बैंक अकाउंट्स के साथ आपका आधार लिंक्‍ड है।

यह भी पढ़ें : Step by Step Guide : ऐसे करें म्‍यूचुअल फंडों में छोटे निवेश से शुरुआत, कम रिस्‍क में मिलेगा बेहतरीन रिटर्न

USSD के जरिए जानें बैंक अकाउंट और आधार के लिंकिंग का स्‍टेटस

ऊपर वर्णित तरीके के अलावा बैंक अकाउंट और आधार के लिंकिंग का स्टेटस जानने का एक और तरीका भी है। अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से *99*99*1# डायल करें। अब 12 अंकों का अपना आधार नंबर डालें। यह सुनिश्चित करें कि आपने सही आधार नंबर ही डाला है। कंफर्मेशन के बाद यह आपको बताएगा कि बैंक अकाउंट आधार से लिंक्‍ड है या नहीं।

यहां गौर करने वाली बात यह है कि यहां आपको सिर्फ उसी बैंक खाते के बारे में जानकारी मिलेगी जिसे आपने हाल ही में आधार से लिंक करवाया है। अगर आपके एक से अधिक बैंक अकाउंट्स हैं तो आपको बैंक से ही इसकी जानकारी लेनी पड़ेगी। USSD सर्विस का लाभ आप तभी ले सकते हैं जब मोबाइल नंबर आधार से लिंक्‍ड हो।

Web Title: घर बैठे ऐसे जानिए बैंक अकाउंट से आधार लिंक हुआ या नहीं