Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आधार कार्ड बनवाने के लिए अब...

आधार कार्ड बनवाने के लिए अब भटकने की नहीं होगी जरूरत, डाकघरों में फरवरी से मुफ्त में बनेगा आधार

अब लोगों को आधार कार्ड बनवाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, क्योंकि केंद्र सरकार फरवरी में डाकघरों में आधार बनवाने की सुविधा शुरू करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, संबंध में विभागीय कार्य प्रगति पर है।

Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 25 Jan 2018, 8:44:00 IST

आगरा अब लोगों को आधार कार्ड बनवाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, क्योंकि केंद्र सरकार फरवरी में डाकघरों में आधार बनवाने की सुविधा शुरू करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, संबंध में विभागीय कार्य प्रगति पर है। आगरा क्षेत्र में आधार कार्ड बनाने के लिए 600 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। डाक सेवा के उपनिदेशक आर बी त्रिपाठी ने बताया कि लोगों को जल्द ही आधार कार्ड बनवाने की सुविधा डाकघरों में मिलेगी। उन्होंने कहा कि संभवत: इस सुविधा का लाभ लोग फरवरी माह से पा सकेंगे।

गौरतलब है कि सीएससी या अन्य कंपनियों के सेंटरों पर आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही थी। लेकिन बीते एक सितंबर से यह व्यवस्था बदल गई है। अब केवल सरकारी कार्यालयों में ही आधार कार्ड बनाने का काम होगा। अब इसे और गोपनीय बनाने की कवायद शुरू कर दी है। इस कड़ी में सरकार ने डाकघर को जिम्मेदारी सौंपी है।

डाकघरों में आधार कार्ड बनाने और उसमें सुधार नि:शुल्क किया जाएगा। इसके तहत आगरा परिक्षेत्र में छह सौ डाक कर्मचारियों का चयन किया गया है। इनकी एक परीक्षा हो चुकी है। विभागीय अधिकारी जल्द ही डाकघरों में आधार कार्ड बनाने वाले उपकरण उपलब्ध कराने में जुटे हैं।

Web Title: Starting February Get your Aadhar Card made for free from Post Offices