Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. मोबाइल नंबर नहीं है रजिस्‍टर तो...

मोबाइल नंबर नहीं है रजिस्‍टर तो 1 दिसंबर से नहीं कर पाएंगे नेटबैंकिंग, ऐसे जानें अपना स्‍टेटस

अगर आप भी स्‍टेट बैंक की नेटबैंकिंग का इस्‍तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है।

India TV Paisa Desk
Written by: India TV Paisa Desk 14 Oct 2018, 12:04:53 IST

नई दिल्‍ली। अगर आप भी स्‍टेट बैंक की नेटबैंकिंग का इस्‍तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। यदि आपका मोबाइल नंबर एसबीआई की नेट बैंकिंग के साथ रजिस्‍टर नहीं है तो आप 1 दिसंबर से इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि वे 1 दिसंबर तक अपने मोबाइल नंबर को बैंक के साथ रजिस्‍टर करवा लें, अन्‍यथा उनकी नेट बैंकिंग की सुविधा ब्‍लॉक कर दी जाएगी।

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट आनलाइनएसबीआई पर ग्राहकों को इससे संबंधित नोटिस दिया है। जिसमें बैंक ने कहा है कि यदि आपने बैंक की शाखा पर जाकर मोबाइल नंबर को रजिस्‍टर नहीं किया है तो अगले महीने के बाद आप नेटबैंकिंग का इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगे। लेकिन यदि आपका नंबर रजिस्‍टर है तो आप बेफिक्र इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

बैंक का यह आदेश रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से इस साल जुलाई में जारी सर्कुलर के चलते आया है। इस सर्कुलर में आरबीआई ने देश के सभी बैंकों को कहा था कि वे अपने ग्राहकों को एसएमएस और ईमेल के जरिए अलर्ट भेजने के लिए अनिवार्य रूप से उनके विवरण को रजिस्‍टर करवा लें।

ऐसे पता करें अपना स्‍टेटस

आपका नंबर एसबीआई के साथ जुड़ा हुआ है, यह पता करना बेहद आसान है। सबसे पहले आपको एसबीआई नेटबैंकिंग के लिए लॉग‍इन करना होगा। इसके बाद आपको होम पेज पर माइ अकाउंट एड प्रोफाइल टैब मिलेगा। इस पर क्लिक करें। इसके बाद यहां पर आपको प्रोफाइल पर क्लिक करना है। इसमें आपको एक टैब दिखेगा जिस पर पर्सनल डिटेल एवं मोबाइल दिया या है। इसके लिए आपको प्रोफाइल पासवर्ड डालना होगा। प्रोफाइल पासवर्ड डालने के बाद आपको ईमेल और मोबाइल नंबर की जानकारी मिल जाएगी। यदि आपका नंबर रजिस्‍टर नहीं है तो आपको बैंक ब्रांच जाकर एक एप्‍लीकेशन के जरिए इसे अपडेट करना होगा। 

Web Title: SBI net banking services on accounts without registered mobile numbers to be blocked | मोबाइल नंबर नहीं है रजिस्‍टर तो 1 दिसंबर से नहीं कर पाएंगे नेटबैंकिंग, ऐसे जानें अपना स्‍टेटस