Live TV
GO
Hindi News पैसा फायदे की खबर रेलवे ने 50 से अधिक ट्रेनें...

रेलवे ने 50 से अधिक ट्रेनें की रद्द, यात्रा से पहले देखें कहीं इसमें आपकी ट्रेन तो नहीं

भारतीय रेलवे ने 50 से अधिक ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया है। जानकारी के मुतबाकि, उत्तर रेलवे की ओर से अगले एक सप्ताह में बड़े पैमाने पर विभिन्न मंडलों में निर्माण एवं मरम्मत के काम किए जाने हैं।

India TV Business Desk
India TV Business Desk 22 May 2019, 11:40:38 IST

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने 50 से अधिक ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया है। जानकारी के मुतबाकि, उत्तर रेलवे की ओर से अगले एक सप्ताह में बड़े पैमाने पर विभिन्न मंडलों में निर्माण एवं मरम्मत के काम किए जाने हैं। उत्तर रेलवे ने मरम्मत के काम के चलते उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में ट्रैफिक ब्लॉक किया है। इस ट्रैफिक ब्लॉक के चलते रेलवे की ओर से 50 से अधिक ट्रेनों को 30 मई तक के लिए रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा कुछ ट्रेनों को आंशिक तौर पर भी कैंसल किया गया है, जिनमें बड़ी संख्या में लोकल, पैसेंजर और ईएमयू रेलगाड़ियां हैं। रेलवे के इस फैसले से रोजाना सफर करने वाले यात्रियों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ेगा।

यहां मिलेगी रद्द ट्रेनों की पूरी जानकारी

रेलवे की वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वारी सिस्टम (NTES) पर रद्द की गई रेलगाड़ियों की सूची जारी की गई है। 

रेलवे ने इन ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया

भारतीय रेलवे ने खुर्जा जंग्शन से शकूरबस्ती के बीच चलने वाली ईएमयू रेलगाड़ी की सेवाओं को 30 मई तक गाजियाबाद से शकूरबस्ती के बीच रद्द करने का निर्णय लिया है। यह रेलगाड़ी गाजियाबाद तक ही चलाई जाएगी। रेलवे ने पलवल से शकूरबस्ती के बीच चलने वाली ईएमयू रेलगाड़ी की सेवाओं को हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से शकूरबस्ती के बीच रद्द करने का निर्णय लिया है। यह गाड़ी सिर्फ हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन तक ही चलेगी।

लखनऊ मंडल में लिया गया ब्लॉक

उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में ऊंचाहार से उन्नाव सेक्शन पर आज सुबह 06 बजे से दोपहर 01 बजे तक ट्रैफिक ब्लॉक लिया गया है। इस काम के चलते कई रेलगाड़ियां प्रभावित रहेंगी। स्टेशनों पर भी यात्रियों को रद्द गाड़ियों की सूचना दी जा रही है। 139 सेवा पर एसएमएस कर के भी गाड़ियों की स्थिति जानी जा सकती है। जिन यात्रियों की रेलगाड़ी रद्द हो गई है वो अपना टिकट रद्द करा कर पूरा रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

आज और कल ये ट्रेनें रहेंगी रद्द रेलवे इसलिए करता है ट्रैफिक ब्लॉक

भारतीय रेलवे पूरे देश में रोज लगभग 12,600 रेलगाड़ियों का परिचालन करता है, इसमें रोज लगभग 2.3 करोड़ लोग यात्रा करते हैं। भारतीय रेलवे की ओर से देश के विभिन्न हिस्सों में समय-समय पर पटरियों व रेलवे के अन्य ढांचागत व्यवस्था में सुधार के लिए कई बार ट्रैफिक ब्लॉक लिए जाते हैं। इसके चलते रेलगाड़ियों के बेहतर परिचालन के लिए रेलगाड़ियों को रद्द करना पड़ता है।

More From My Profit