Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Step by Step: 5 स्‍टेप में...

Step by Step: 5 स्‍टेप में जानिए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने की पूरी प्रक्रिया

जानिए स्‍टेप बाइ स्‍टेप प्रोसेस कि किस तरह आप किसी अन्‍य व्‍यक्ति के खाते में फंड ट्रांस्फर कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग के जरिए किसी भी व्‍यक्ति के बैंक खाते में राशि जमा कर सकते हैं।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 18 Dec 2015, 12:54:38 IST
नई दिल्‍ली। इंटरनेट ने आज बैंकिंग की दुनिया ही बदल कर रख दी है। आज हम घर बैठे अपने पर्सनल कंप्‍यूटर या मोबाइल फोन से हर वो काम किसी भी वक्‍त निपटा सकते हैं, जिनके लिए हमें बैंक जाना पड़ता है। इन्‍हीं में से सबसे जरूरी काम है अपने या किसी अन्‍य व्‍यक्ति के अकाउंट में फंड ट्रांसफर। इंटरनेट बैंकिंग के माध्‍यम से हम किसी भी व्‍यक्ति के बैंक खाते में राशि जमा कर सकते हैं। सुविधाजनक होने के बावजूद देश में बहुत कम लोग इस सेवा का उपयोग करते हैं। यही ध्‍यान में रखते हुए इंडिया टीवी पैसा की टीम स्‍टेप बाइ स्‍टेप विधि से बताने जा रही है कि आप किस तरह किसी अन्‍य व्‍यक्ति के खाते में रुपए जमा कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें- इन 10 कदमों से सुधर जाएगा आपका क्रेडिट स्‍कोर, नहीं होगी लोन मिलने में परेशानी
तस्वीरों में देखिए स्टेप बाइ स्टेप प्रोसेस
online fund transfer

online fund transfer

online fund transfer

online fund transfer

online fund transfer

online fund transfer

यहां से करें शुरुआत 
ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए सबसे पहले आपको बैंक की इं‍टरनेट सर्विस से जुड़ना होगा। आप बैंक की ब्रांच में इसके लिए एप्‍लाई कर सकते हैं। बैंक आपको यूजरनेम और पासवर्ड मुहैया कराएगा। जिसके मिलने के बाद आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर यूजर नेम, पासवर्ड और मोबाइल ओटीपी(वन टाइम पासवर्ड) की मदद से अपना बैंक खाता ऑपरेट कर सकते हैं। ध्‍यान रखें आपकी बैंक की वेबसाइट के यूआरएल पर https:// लिखा हो। एसा होने से आप साइबर अटैक से काफी हद तक सिक्‍योर हो जाते हैं।
यह भी पढ़ें- Firewall: EMV फीचर के साथ SBI लॉन्‍च करेगा नए डेबिट कार्ड, सुरक्षित होंगे ट्रांजेक्‍शन
1. ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए जिसको जिस व्‍यक्ति (बेनिफिशयरी) के अकाउंट में पैसा जमा करना है, उसे अपने अकाउंट के साथ लिंक कर बेनिफिशियरी बनाना होगा। इसके लिए आप सबसे पहले अपने अकाउंट में फंड ट्रांसफर ऑप्‍शन पर जाएं। यहां आपको फंड ट्रांसफर के कई विकल्‍प मिलेंगे। आपको थर्ड पार्टी ट्रांसफर या इंटर बैंक ट्रांसफर में जाकर एड बेनिफिशियरी ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
2. यहां आपसे उस बैंक खाते के संबंध में कई जानकारियां मांगी जाएंगी। जैसे उस व्‍यक्ति का नाम, उसका अकाउंट नंबर, जिस बैंक की ब्रांच में खाता है, उसका एड्रेस और उसका आईएफएस कोड देना होगा। इतनी जानकारी देने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर लें। कई बैंक एक्‍स्‍ट्रा सिक्‍योरिटी के लिए बैंक में बैनिफिशियरी के लिए ओटीपी की डिमांड करते हैं। मोबाइल पर आए ओटीपी को निर्धारित जगह पर डाल दें।
3. ऑनलाइन बेनिफिशियरी एड करने के बाद बैंक इसकी जांच करता है। इसमें 2 से लेकर 12 घंटे से लेकर 1 दिन तक का समय लग जाता है। बेनिफिशियरी एड होने की सूचना आपको अपने मोबाइल फोन के मैसेज और ईमेल के माध्‍यम से दी जाती है। एक बार बेनिफिशयरी एड होने के बाद आप कभी भी उसके खाते में पैस जमा कर सकते हैं।
4. बेनेफिशियरी एड होने के बाद आपको फिर से फंड ट्रांसफर या थर्ड पार्टी ट्रांसफर के ऑप्‍शन पर जाना होगा। यहां पर आपसे आरटीजीएस, एनईएफटी, आईएमपीएस जैसे कई विकल्‍प मिलेंगे। आप इसमें से एनईएफटी या आईएमपीएस चुन सकते हैं। छोटी राशि एक जगह से दूसरे खाते में जमा करने के लिए इन्‍हीं दोनों विकल्‍पों का प्रयोग होता है। एनईएफटी या आरटीजीएस के बार में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक http://goo.gl/pokGFY पर क्लिक भी कर सकते हैं।
5. एनईएफटी पर क्लिक करने के बाद आप जिस पेज पर पहुंचेंगे। वहां पर आपने जिस जिस व्‍यक्ति को अपना बेनिफिशियरी बनाया है। उसका नाम उसके बैंक खाते के नंबर के साथ दिया होगा। यदि आपको इनमें से किसी व्‍यक्ति को फंड ट्रांसफर करना है। तो आप उसके नाम पर क्लिक कर सकते हैं। यदि वह इसमें शामिल नहीं है तो एड बेनिफिशयरी के लिए ऊपर बताई गई प्रक्रिया को दोहराना होगा। यहां बेन‍िफिशियरी का नाम सलेक्‍ट करें। उसके बाद आपको एक बॉक्‍स में जो राशि आपको ट्रांसफर करनी है, लिखना होगा। बैंक आपसे ट्रांजेक्‍शन का पर्पज पूछते हैं। जो कि भविष्‍य में आपको बताता है कि आपने किस लिए वह राशि ट्रांसफर की। इसके बाद बैंक बैंक आपको डिटेच चैक करने के लिए कहेगा। बैंक यहां भी आपसे ओटीपी मांगता है। ओटीपी डालने के बाद आपके खाते से ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
Web Title: 5 स्‍टेप में जानिए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने की पूरी प्रक्रिया