Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. पिता बनने पर ये कंपनी पुरुषों...

पिता बनने पर ये कंपनी पुरुषों को देगी 8 हफ्ते की छुट्टी, महिलाओं को मिल रहा है 26 हफ्ते का मातृत्व अवकाश

छुट्टी सिर्फ पहली बार पिता बनने पर ही नहीं मिलेगी बल्कि कंपनी मे काम करने वाला पुरुष सदस्य अगर पहली बार बच्चा गोद लेता है तो भी 8 हफ्ते की छुट्टी ले सकेगा

Manoj Kumar
Manoj Kumar 06 Sep 2017, 17:35:49 IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने जिस तरह से महिलाओं के लिए मातृत्व अवकाश की अवधि को बढ़ाकर 6 महीने कर दिया है, उसी तरह बेबी केयर प्रोडक्ट तैयार करने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन इंडिया ने अपने यहां काम करने वाले पुरुषों को भी पहली बार पिता बनने पर 8 हफ्ते यानि करीब 2 महीने सेलरी के साथ छुट्टी देने की घोषणा की है। छुट्टी सिर्फ पहली बार पिता बनने पर ही नहीं मिलेगी बल्कि कंपनी मे काम करने वाला पुरुष सदस्य अगर पहली बार बच्चा गोद लेता है तो भी वह 8 हफ्ते की छुट्टी का हकदार होगा।

जॉनसन एंड जॉनसन इंडिया की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक पुरुष कर्मचारी चाहे तो बच्चे के पैदा होने के समय छुट्टी ले सकता है या फिर बच्चे के एक साल तक होने तक कभी भी इस छुट्टी का फायदा उठा सकता है। कंपनी के मुताबिक महिलाओं को 6 साल पहले से ही 26 हफ्ते मातृत्व अवकाश दिया जा रहा है। कंपनी दुनिया के दूसरे देशों में अपने कर्मचारियों को पहले ही इस तरह का अवकाश मुहैया करा रही है और अब भारत में भी इसे लागू किया गया है। देश में महिलाओं के लिए 6 महीने के मातृत्व अवकाश का नियम इसी साल लागू हुआ है, पहले महिलाओं को सिर्फ 3 महीने का मातृत्व अवकाश दिया जाता था।

भारत में जॉनसन एंड जॉनसन में करीब 3500 कर्मचारी काम करते हैं, जो कंपनी की तरफ से दिए जा रहे मातृत्व और पितृत्व अवकाश के हकदार होंगे। भारत में कंपनी कंज्यूमर हेल्थकेयर, मेडिकल डिवाइस और फार्मास्युटिकल सेगमेंट में कारोबार करती है।

Web Title: पिता बनने पर ये कंपनी पुरुषों को देगी 8 हफ्ते की छुट्टी