Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. जियो अपनी FTTH सर्विस के तहत...

जियो अपनी FTTH सर्विस के तहत देगी 1.1TB डाटा, ब्रॉडबैंड के क्षेत्र में लाने वाली है तूफान

मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio टेलीकॉम सेक्‍टर के बाद अब ब्रॉडबैंड सेक्‍टर में बड़ा धमाका करने की तैयारी में है। आपको बता दें कि इसी साल मुकेश अंबानी ने अपने बेटे आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी की सगाई तय की है। अब देश भर में 3 लाख किलोमीटर का ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क रखने वाली यह कंपनी अब अपनी जियो फाइबर सर्विस के जरिए ब्रॉडबैंड इंटरनेट के क्षेत्र में तूफान लाने जा रही है।

Manish Mishra
Written by: Manish Mishra 06 May 2018, 17:46:13 IST

नई दिल्‍ली। मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio टेलीकॉम सेक्‍टर के बाद अब ब्रॉडबैंड सेक्‍टर में बड़ा धमाका करने की तैयारी में है। आपको बता दें कि इसी साल मुकेश अंबानी ने अपने बेटे आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी की सगाई तय की है। अब देश भर में 3 लाख किलोमीटर का ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क रखने वाली यह कंपनी अब अपनी जियो फाइबर सर्विस के जरिए ब्रॉडबैंड इंटरनेट के क्षेत्र में तूफान लाने जा रही है। अब इसे रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का तोहफा ही समझिए कि Jio ने अपनी हाई स्‍पीड फाइबर टू द होम (FTTH) सर्विस के तहत देश के चुनिंदा जगहों पर 1.1TB फ्री डाटा के साथ कनेक्‍शन देना शुरू कर दिया है।

आपको बता दें कि Jio अपनी FTTH सर्विस के तहत 100Mbps की स्‍पीड दे रही है। इस सर्विस की कॉमर्शियल शुरुआत जियो इस साल की दूसरी छमाही में करने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Jio के FTTH ग्राहकों को 100Mbps की रफ्तार से प्रति महीने 100GB डाटा मिलेगा। इस डाटा की खपत हो जाने के बाद ग्राहक एक महीने में 25 बार तक मुफ्त में 40 GB डाटा का रीचार्ज करवा सकते हैं। इस प्रकार ग्राहकों को 1100GB डाटा मुफ्त में मिलेगा।

Jio अपनी यह सर्विस घरेलू के साथ-साथ कॉमर्शियल यूज के लिए भी शुरू करेगी। पूरे घर में WiFi की कवरेज के लिए Jio एक्‍सटेंड का विकल्‍प भी देगी।

JioFiber का कनेक्‍शन लेने वाले ग्राहकों को सुरक्षा राशि के तौर पर 4,500 रुपए देने होंगे। हालांकि, यह राशि बिना ब्‍याज के ग्राहकों को बाद में वापस कर दी जाएगी। कंपनी जो राउटर अपने ग्राहकों के यहां इंस्‍टॉल करेगी उसे सेट-टॉप बॉक्‍स के तौर पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। हालांकि, इस राउटर के जरिए आप TV तभी देख सकेंगे जब कंपनी अपना इंटरनेट प्रोटोकॉल टेलीविजन (IPTV) सेवा लॉन्‍च करेगी।

Web Title: जियो अपनी FTTH सर्विस के तहत देगी 1.1TB डाटा, ब्रॉडबैंड के क्षेत्र में लाने वाली है तूफान