Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. घर बैठे पैसे कमाने के तरीके,...

घर बैठे पैसे कमाने के तरीके, नहीं लगाना पड़ेगा जेब से पैसा

इन 5 तरीकों से आप अपने घर पर ही बिना कोई पैसा लगाए अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 24 Jan 2018, 15:46:52 IST

नई दिल्ली। अगर आप भी ऑफिस में काम करके थक चुके हैं और घर बैठकर कोई काम करना चाहते हैं तो इसमें हम आपकी मदद करेंगे। आज हम आपको 5 ऐसे तरीके बताएंगे जिनके जरिए आप घर बैठकर पैसे कमा सकते हैं और इनके लिए आपको अपनी जेब से किसी तरह का पैसा भी नहीं लगाना पड़ेगा।

ट्रांसलेशन

अगर आपको दो या 3 भाषाओं का ज्ञान है तो यह ज्ञान आपको पैसे कमाने में मदद कर सकता है। आपको भाषाओं के ज्ञान के साथ उनकी टाइपिंग सीखनी पड़ेगी। देश और दुनिया में कई संस्थाएं एक भाषा में लिखे गए किसी भी दस्तावेज को दूसरी भाषा में बदलवाने के लिए पैसे देते हैं। कई वेबसाइट भी हैं जो ट्रांसलेशन के लिए फ्रीलान्सर की सेवा लेते हैं। इस तरह की वेबसाइट या संस्थाओं के लिए आप ट्रांसलेशन की सेवा दे सकते हैं। फाइवर डॉट कॉम और अपवर्क डॉट काम इस तरह की वेबसाइट हैं जो ट्रांसलेशन के बदले में अच्छी रकम देते हैं।

ब्लॉगिंग

ट्रांसलेशन की तरह ब्लॉगिंग भी घर बैठे पैसे कमाने का अच्छा तरीका है। ब्लॉगिंग से होने वाली कमाई को देखते हुए पिछले कुछ सालों से ब्लॉग लिखने के ट्रेंड में बढ़ोतरी हुई है। गुगल की मदद से आप ब्लॉग लिखने की शुरुआत कर सकते हैं और गुगल के ही फीचर एडसन्स के जरिए उसपर विज्ञापन भी ले सकते हैं। आपका ब्लॉक जितना ज्यादा पढ़ा जाएगा विज्ञापन से आपको उतनी ही ज्यादा कमाई होगी।

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचना

अपने घर से ऑनलाइन प्रोडक्ट भी बेचकर भी घर बैठे अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। अगर आप अपने घर पर कोई प्रोडक्ट बनाते हैं या फिर थोक बाजार से कोई प्रोडक्ट खरीदकर घर मे रखते हैं तो उन प्रोडक्ट्स को आप ऑनलाइन बेच सकते हैं। किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट के प्लेटफॉर्म पर आपको विक्रेता के तौर पर रजिस्टर होना पड़ेगा और उसके बाद वेबसाइट पर आपको अपने प्रोडक्ट्स लिस्ट कराने पड़ेंगे। अगर कोई खरीदार वेबसाइट पर आपके प्रोडक्ट को खरीदता है तो वेबसाइट अपने आप उस प्रोडक्ट को आपके घर से उठाएगी और उस खरीदार को देगी।

यूट्यूब वीडियो

आप घर बैठे पॉपुलर वीडियो वेबसाइट यूट्यूब पर वीडियो डालकर भी कमाई कर सकते हैं। आपको वीडियो तैयार करना होगा और उसे यूट्यूब पर अपलोड करना पड़ेगा और उसे यूट्यूब के विज्ञापन के साथ मोनेटाइज करना होगा। इसके बाद आप उस विडियो को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित करना होगा। वेबसाइट पर आपका वीडियो जितना ज्यादा देखा जाएगा उसपर उतने ही ज्यादा विज्ञापन आएंगे और आपको उतनी ही ज्यादा कमाई होगी।

ऑनलाइन ट्यूशन

अगर आपको स्कूल या कॉलेज में पढ़ाए जाने वाले किसी विषय पर अच्छी जानकारी है तो आप घर बैठे ऑनलाइन ट्यूशन देकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। माय प्राइवेट ट्यूटर, भारत ट्यूटर्स, ट्यूटर इंडिया इस तरह की कई वेबसाइट हैं जिनपर आप रजिस्टर होकर ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर अपना प्रोफाइल बनाना होगा और और विषय, अपनी क्वॉलिफिकेशन, तजुर्बा वगैरह की जानकारी देनी होगी। प्रकिया पूरी करने के बाद आप ट्यूशन देना शुरू कर सकते हैं। 

Web Title: How to make money at home without investment