Live TV
GO
Hindi News पैसा फायदे की खबर फोन का आईएमईआई नंबर पता करना...

फोन का आईएमईआई नंबर पता करना है बेहद आसान, ये है तरीका

यहां आपको बता दें कि आईएमईआई का संबंध सिमस्‍लॉट से होता है। इसके तहत यदि आपका फोन सिंगल सिम वाला है तो इसका एक आईएमईआई नंबर होगा।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 07 Apr 2018, 18:51:46 IST

नई दिल्‍ली। आपके फोन का नाम चाहे नोकिया, सैमसंग, मोटोरोला, शाओमी कुछ भी हो। लेकिन उसकी असली पहचान उसका आईएमईआई नंबर होता है। कंप्यूटर, आईपी, सर्वर आदि पर आपके फोन की पहचान उसके आईएमईआई नंबर से ही होती है। जब आपका फोन खो जाता है तो पुलिस उसके आईएमईआई नंबर के माध्‍यम से ही उसे ट्रैक करती है। यही नहीं आपको जब अपना फोन ऑनलाइन बेचना या एक्‍सचेंज करना होता है। तब भी आपको अपना आईएमईआई नंबर ही बताना पड़ता है। 

लेकिन यदि आपसे आपके फोन का आईएमईआई नंबर तुरंत पूछ लिया जाए तो शायद आपको इसकी जानकारी न हो। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपने फोन का आईएमईआई नंबर कैसे पता कर सकते हैं। पहले जान लेते हैं कि यह आईएमईआई नंबर होता क्‍या है। वास्‍तव में इस पूरा नाम इंटरनेशनल मोबाइल स्‍टेशन इक्विपमेंट आईडेंटिटी होता है। यह एक यूनिक नंबर होता है जो कि किसी एक डिवाइस को अलॉट किया जाता है। इसी नंबर के आधार पर इस फोन को आधिकारिक रूप से खरीदा या बेचा जा सकता है। 

यहां आपको बता दें कि आईएमईआई का संबंध सिमस्‍लॉट से होता है। इसके तहत यदि आपका फोन सिंगल सिम वाला है तो इसका एक आईएमईआई नंबर होगा। वहीं यदि डुअल फोन है तो इसके दो आईएमईआई नंबर होंगे। सिर्फ फोन ही नहीं, जिन टैबलेट में सिम लगाने का ऑप्शन होता है, उनके भी IMEI नंबर होते हैं। 

आप यूएसएसडी कोड के जरिए अपने फोन का आईएमईआई नंबर पता कर सकते हैं। यह इस कोड को पता करने का यूनिवर्सल तरीका है। यह लगभग सभी फीचर फोन और स्मार्टफोन पर काम करता है। इसके लिए आपको अपने फोन पर *#06# डायल करना होगा। इसके बाद आपके स्क्रीन पर आईएमईआई नंबर डिस्प्ले होने लगेगा। 

वैसे अब बहुत से फोन पर आईएमईआई नंबर बैक पैनल पर लिखा होता है। जैसे दि आप आईफोन 5 या इससे लेटेस्‍ट कोई भी वर्जन यूज कर रहे हैं तो आप आसानी से आईएमईआई नंबर पता कर सकते हैं। इसके अलावा ज्‍यादा तर फोन में बैटरी के नीचे आईएमईआई नंबर लिखा होता है। 

यदि आप एंड्रॉयड फोन यूज कर रहे हैं तो आप सेटिंग्‍स में जाकर अबाउट में आईएमईआई नंबर प्राप्‍त कर सकते हैं। वहीं आईफोन में सैटिंग्‍स में जाकर जनरल चुनें फिर अबाउट। आपको आईएमईआई नंबर मिल जाएगा। 

यदि आपको फोन खो जाता है और आपके पास इसका बिल या बॉक्‍स नहीं है तो आपको अपने गूगल आईडी पर जाकर डैशबोर्ड पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद ग्रीन रोबोट वाले लोगो पर क्लिक कर अपनी डिवाइस का आईएमईआई नंबर पता कर सकते हैं। 

More From My Profit