Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 2 मिनट में पाएं AIIMS में...

2 मिनट में पाएं AIIMS में अपॉइंटमेंट? फॉलो करें ये तरीका

दिल्ली के AIIMS में सिर्फ 2 मिनट में अपॉइंटमेंट ली जा सकती है। इसके लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम (ORS) का इस्तेमाल करना होगा।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 20 Nov 2018, 17:18:51 IST

अगर आप AIIMS में अपॉइंटमेंट लेना चाहते हैं और लाइन में लगने के डर से ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसका ऑनलाइन तरीका भी है, जिससे आप सिर्फ 2 मिनट में अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। लेकिन कैसे? ये अपने आप में एक बड़ा सवाल है। इसी सवाल का जवाब हम आपको इस रिपोर्ट में देंगे। इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि आखिर AIIMS में कैसे बिना लाइन में लगे अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम (ORS) का इस्तेमाल करना होगा।

कैसे लें AIIMS में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

1. सबसे पहले ORS (ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम) की वेबसाइट पर जाएं। इसके लिए आप https://ors.gov.in/index.html लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
 
2. इसके बाद 'बुक अपॉइंटमेंट नाओ' के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
 
3. आपके डेस्कटॉप/लेपटॉप/मोबाइल/टेबलेट की स्क्रीन के राइट साइड में मोबाइल नंबर भरने का ऑप्शन होगा, जिसे फिल करना जरूरी है। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।
 
4. अब आपको एक OTP मिलेगा, जिसे वेबपेज पर दिए गए OTP वाले कॉलम में भरना होगा।
 
5. अब आप ‘I have Aadhar’ पर क्लिक करें।
 
6. इसके बाद, आपको प्रदेश, अस्पताल का नाम और डिपार्टमेंट का नाम भरना होगा, जिसमें आपको अपॉइंटमेंट चाहिए। AIIMS दिल्ली के लिए आप प्रदेश में दिल्ली, अस्पताल में AIIMS भरें और फिर संबंधित डिपार्टमेंट का नाम भरें।
 
7. जिस तारीख की अपॉइंटमेंट चाहिए वो तारीख बताएं।
 
8. इसके बाद अपने आधार कार्ड को वेरिफाई कराएं।
 
9. इस पूरे प्रोसेस के बाद आपको अपॉइंटमेंट के कन्फर्मेशन का मैसेज मिलेगा।
 
अपॉइंटमेंट लेने में कितना वक्त लगेगा?

अपॉइंटमेंट लेने का कोई सुनिश्चित वक्त नहीं है। लेकिन, अगर आपके पास सभी जरूर डॉक्यूमेंट हैं और इंटरनेट स्पीड ठीक है तो ये पूरा काम करीब 2 मिनट में किया जा सकता है। यहां से सिर्फ दिल्ली के AIIMS की ही अपॉइंटमेंट नहीं, बल्कि दूसरे भी कई अस्पतालों की अपॉइंटमेंट ली जा सकती है।

Web Title: 2 मिनट में पाएं AIIMS में अपॉइंटमेंट? फॉलो करें ये तरीका । How to book appointment in AIIMS Delhi