Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आईफोन से कैसे बेहतर है एंड्रॉयड...

आईफोन से कैसे बेहतर है एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन, ये हैं इसके पांच बड़े कारण

आज हम आपको यहां बताते हैं एंड्रॉयड फोन के ऐसे 5 फीचर्स के बारे में, जिसकी वजह से यह इतना लोकप्रिय है।

Abhishek Shrivastava
Edited by: Abhishek Shrivastava 08 Apr 2018, 11:41:39 IST

नई दिल्‍ली। पूरी दुनिया आईफोन की दिवानी है। फि‍र भी दुनियाभर में एंड्रॉयड फोन यूजर्स की संख्‍या आईफोन यूजर्स की तुलना में कई गुना अधिक है। आखिर एंड्रॉयड में ऐसी क्‍या खासियत है, जो इसे आईफोन से भी ज्‍यादा लोग पसंद करते हैं। आज हम आपको यहां बताते हैं एंड्रॉयड फोन के ऐसे 5 फीचर्स के बारे में, जिसकी वजह से यह इतना लोकप्रिय है।

एंड्रॉयडपर सबसे ज्‍यादा फ्री एप्‍स

स्‍मार्टफोन तभी उपयोगी माना जाता है जब उसमें हम अपनी जरूरत और पसंद की एप को इंस्‍टॉल कर सकें। एंड्रॉयड के प्‍लेस्‍टोर पर दुनिया की हर एप मौजूद है और इनमें से अधिकांश एप्‍स मुफ्त में मिलती हैं। वहीं आईफोन में एप की संख्‍या सीमित होती है और इन्‍हें डाउनलोड करने के लिए पैसे भी देने पड़ते हैं। 

बड़ी स्‍क्रीन

सबसे बड़ी स्‍क्रीन वाला फोन आईफोन नहीं बल्कि एंड्रॉयड है। आईफोन के सबसे नए फोन का स्‍क्रीन 5.5 इंच से कुछ कम है, जबकि एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन में आपको 6 इंच तक के बड़े फोन मिल जाएंगे।

बढ़ा सकते हैं मेमोरी

एंड्रॉयड फोन का यह फीचर इसे सबसे अलग बनाता है। अधिकांश एंड्रॉयड फोन में 16जीबी से लेकर 128जीबी तक के मेमोरी कार्ड लगाकर फोन की स्‍टोरेज क्षमता बढ़ाने की सुविधा होती है, लेकिन आईफोन में मेमोरी को बढ़ाने का कोई विकल्‍प नहीं होता। अगर आपके आईफोन की मेमोरी फुल हो जाए तो आपके पास केवल एप्‍पल क्‍लाउड की मदद लेने के अलावा कोई और चार नहीं होगा। वहीं एंड्रॉयड फोन में मेमोरी का कोई झंझट नहीं है, 128 जीबी का माइक्रो एसडी कार्ड लगाइए और मनचाहा डाटा भरिए।

मनपसंद थीम और कस्‍टोमाइजेशन

एंड्रॉयड फोन में यूजर्स अपनी मनपंसद की नई-नई थीम इंस्‍टॉल कर सकते हैं। कस्‍टम थीम के अलावा यूजर्स एंड्रॉयड फोन को अपनी सुविध के अनुसार कई तरह से कस्‍टोमाइज्‍ड भी कर सकते हैं। आईफोन के साथ ऐसा कुछ भी नहीं किया जा सकता है, क्‍योंकि आईफोन को जिस हाल में खरीदा जाता है, वह हमेशा वैसा ही रहता है।

किफायती

एंड्रॉयड फोन की सबसे बड़ी और महत्‍वपूर्ण बात यह है कि इसकी कीमत बहुत किफायती होती है। लगभग समान फीचर्स और हार्डवेयर वाले एंड्रॉयड फोन की तुलना में आईफोन की कीमत दो से तीन गुना अधिक होती है। आईफोन को दुनिया में केवल एक ही कंपनी बनाती है एप्‍पल, जबकि एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्‍टम और हैंडसेट को बनाने में सैकड़ों कंपनियां शामिल हैं। जबर्दस्‍त प्रतिस्‍पर्धा के कारण इनकी कीमतें बहुत ही किफायती हैं।

Web Title: आईफोन से कैसे बेहतर है एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन, ये हैं इसके पांच बड़े कारण