Live TV
GO
Hindi News पैसा फायदे की खबर सुकन्या समृद्धि, PPF और किसान विकास...

सुकन्या समृद्धि, PPF और किसान विकास पत्र पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, सभी लघु बचत योजनाओं के लिए दरें बढ़ीं

सरकार ने अक्तूबर से दिसंबर तिमाही के लिए सभी लघु बचत योजनाओं पर ब्याज की दर को बढ़ा दिया है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 20 Sep 2018, 19:15:27 IST

नई दिल्ली। सुकन्या समृद्धि और पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) जैसी लघु बचत योनाओं में पैसा लगाने वालों के लिए अच्छी खबर है, सरकार ने अक्तूबर से दिसंबर तिमाही के लिए सभी लघु बचत योजनाओं पर ब्याज की दर को बढ़ा दिया है। वित्त मंत्रालय ने ब्याज दर में बढ़ोतरी को लेकर अधिसूचना बुधवार शाम को जारी कर दी है।

PPF, सुकन्या समृद्धि और किसान विकास पत्र पर ज्यादा ब्याज

अधिसूचना के मुताबिक सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज की दर को बढ़ाकर सालाना 8.5 प्रतिशत कर दिया गया है, सितंबर अंत तक इस योजना पर 8.1 प्रतिशत की दर लागू है। इसी तरह पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर भी ब्याज की दर को सालाना 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत किया गया है। किसान विकास पत्र पर मिलने वाले ब्याज की दर को 7.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.7 प्रतिशत किया गया है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर भी लाभ

इसी तरह वित्त मंत्रालय ने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट्स, 5 वर्षीय मंथली इनकम एकाउंट, वर्षीय सीनियर सिटिजन एकाउंट, 5 वर्षीय रकरिंग डिपॉजिट और 1-5 वर्ष तक टाइम डिपॉजिट पर भी अक्तूबर से दिसंबर के लिए ब्याज की दर को बढ़ाया है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट्स पर दर 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत, मंथली इनकम एकाउंट पर 7.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.7 प्रतिशत, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम पर 8.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.7 प्रतिशत और 5 वर्षीय रकरिंग डिपॉजिट पर 6.9 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.3 प्रतिशत किया गया है।

More From My Profit